खुशखबरी! RBI का बड़ा फैसला, अब इन 20 देशों के यात्री यूज कर सकेंगे UPI
Advertisement
trendingNow11566784

खुशखबरी! RBI का बड़ा फैसला, अब इन 20 देशों के यात्री यूज कर सकेंगे UPI

RBI: आरबीआई (RBI) ने विदेशी नागरिकों और भारत आने वाले प्रवासी भारतीयों (NRI) को इसे यूज करने की अनुमति पहले ही घोषणा कर दी थी.

खुशखबरी! RBI का बड़ा फैसला, अब इन 20 देशों के यात्री यूज कर सकेंगे UPI

Reserve Bank of India: रिजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) ने यूपीआई (UPI) के इस्‍तेमाल को लेकर बड़ा फैसला ल‍िया है. जी-20 (G-20) देशों के यात्रियों को भारत में रहने के दौरान मोबाइल बेस्‍ड यूपीआई (UPI) का यूज करने की अनुमति देने से जुड़ा सर्कुलर जारी कर दिया गया. आपको बता दें यूपीआई (UPI) एक पेमेंट प्‍लेटफॉर्म है, जिसपर कई बैंक खातों को एक मोबाइल ऐप पर एग्रीगेट कर सकते हैं.

पैसा ट्रांसफर के साथ मंगा भी सकेंगे
इसके जर‍िये कहीं से भी अपने बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं और मंगा सकते हैं. आरबीआई (RBI) ने विदेशी नागरिकों और भारत आने वाले प्रवासी भारतीयों (NRI) को इसे यूज करने की अनुमति पहले ही घोषणा कर दी थी. आरबीआई की तरफ से कहा गया था क‍ि इस सुविधा की शुरुआत चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर आने वाले जी-20 देशों के यात्रियों से होगी. इसके बाद यह सुविधा देश में सभी प्रवेश बिंदुओं पर जारी कर दी जाएगी. भारत ने एक दिसंबर, 2022 को जी-20 की अध्यक्षता संभाली थी. जी-20 दुनिया के विकसित और विकासशील देशों का मंच है.

कौन-कौन से देश शाम‍िल
इसमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं. यूपीआई के जरिये भुगतान जनवरी में मासिक आधार 1.3 प्रतिशत बढ़कर करीब 13 लाख करोड़ रुपये रहा है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news