खुशखबरी! ATM से कैश निकालने की सीमा खत्म, 1 फरवरी से मिलेगी राहत
Advertisement

खुशखबरी! ATM से कैश निकालने की सीमा खत्म, 1 फरवरी से मिलेगी राहत

आम लोगों व छोटे कारोबारियों को बड़ी राहत देते हुए भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को एटीएम व चालू खातों से दैनिक नकदी निकासी पर सीमा को समाप्त कर दिया लेकिन बचत बैंक खातों से निकासी पर 24000 रुपये की साप्ताहिक सीमा जारी रहेगी। यानी बचत बैंक खातों से अब एक दिन में एटीएम से अधिकतम 24000 रुपये तक की निकासी की जा सकती है।

खुशखबरी! ATM से कैश निकालने की सीमा खत्म, 1 फरवरी से मिलेगी राहत

मुंबई : आम लोगों व छोटे कारोबारियों को बड़ी राहत देते हुए भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को एटीएम व चालू खातों से दैनिक नकदी निकासी पर सीमा को समाप्त कर दिया लेकिन बचत बैंक खातों से निकासी पर 24000 रुपये की साप्ताहिक सीमा जारी रहेगी। यानी बचत बैंक खातों से अब एक दिन में एटीएम से अधिकतम 24000 रुपये तक की निकासी की जा सकती है।

केंद्रीय बैंक ने इसके साथ ही वादा किया है कि प्रणाली में नकदी लौटने की गति को ध्यान में रखते हुए वह साप्ताहिक सीमा पर भी भविष्य में फिर से विचार करेगा।

पहले आप एक दिन में एटीएम से 10 हजार रुपये ही निकाल सकते थे। नोटबंदी के बाद आरबीआई ने पहले एटीएम से 4 हजार रुपये निकालने की लिमिट तय की थी, जिसके बाद उसे 10 हजार कर दिया गया। आज आरबीआई ने इस सीमा को खत्म कर दिया है। लेकिन एक हफ्ते में 24 हजार रुपये निकालने की सीमा अभी भी उतनी ही है।

आरबीआई ने कहा कि बचत खाते से पैसे निकालने की सीमा अब भी जारी रहेगी लेकिन चालू खाते से पैसे निकालने की लिमिट खत्म होगी।

Trending news