आरबीआई ने SBI की इस गलती पर लगाया एक करोड़ का जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने प्रावधानों का उल्लंघन करने को लेकर भारतीय स्टेट बैंक (SBI) पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. एसबीआई की तरफ से गुरुवार को इस बारे में जानकारी दी गई.

आरबीआई ने SBI की इस गलती पर लगाया एक करोड़ का जुर्माना

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने प्रावधानों का उल्लंघन करने को लेकर भारतीय स्टेट बैंक (SBI) पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. एसबीआई की तरफ से गुरुवार को इस बारे में जानकारी दी गई. एसबीआई ने शेयर बाजार से कहा कि रिजर्व बैंक ने एक कर्जदार को दिए गए पैसे के इस्तेमाल की निगरानी नहीं करने को लेकर यह जुर्माना लगाया है. हालांकि बैंक ने उक्त कर्जदार का नाम और दिए गए कर्ज की राशि का खुलासा नहीं किया है.

बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने सस्ता किया लोन
दूसरी तरफ से आरबीआई की तरफ से गुरुवार को मौद्रिक नीति की समीक्षा किए जाने के कुछ घंटे बाद ही बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने कोष की सीमांत लागत आधारि ऋण पर ब्याज दर में 0.05 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की. बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया कि यह कटौती केवल छह माह तक के ऋण के लिए प्रभावी होगी. एक साल की एमसीएलआर सहित अन्य चार श्रेणी के ऋण पर ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

रेपो दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती
बयान में कहा गया है कि छह माह तक के लोन पर अब बैंक 8.55 प्रतिशत की दर से ब्याज लेगा. इससे पहले रिजर्व बैंक ने रेपो दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती करते हुए उसे 6.25 प्रतिशत कर दिया है. आरबीआई की तरफ से रेपो रेट में कटौती होने के बाद होम लोन और कार लोन की ब्याज दरों में कटौती होने की उम्मीद जताई जा रही है.

(इनपुट एजेंसी से)