Reliance AGM 2024: 35 लाख शेयर धारकों को रिलायंस का तोहफा, 1 पर 1 शेयर फ्री में बांटेंगे मुकेश अंबानी
Advertisement
trendingNow12405468

Reliance AGM 2024: 35 लाख शेयर धारकों को रिलायंस का तोहफा, 1 पर 1 शेयर फ्री में बांटेंगे मुकेश अंबानी

Reliance AGM 2024 : रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) के शुरुआत में ही कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने शेयरधारकों का दिल खुश कर दिया. देश की सबसे वैल्यूएबल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की पहली कंपनी है, जिसने 10 लाख करोड़ के आंकड़े को पार किया.

ambani

Reliance AGM 2024 : रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) के शुरुआत में ही कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने शेयरधारकों का दिल खुश कर दिया. देश की सबसे वैल्यूएबल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की पहली कंपनी है, जिसने 10 लाख करोड़ के आंकड़े को पार किया. अब कंपनी ने अपने 35 लाख शेयरहोल्डर्स को तोहफा देते हुए बोनस देने की घोषणा की है. 

1:1  शेयर का ऐलान

एजीएम में मुकेश अंबानी ने शेयरधारकों के लिए बोनस शेयर की घोषणा की. रिलायंस ने 1:1 के रेशियों में बोनस शेयर देने का ऐलान किया.  कंपनी  हर शेयर पर 1 शेयर बोनस को तौर पर देगी. मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी के बोर्ड की बैठक में शेयरधारकों को 1:1 के अनुपात में बोनस शेयर जारी करने की सिफारिश की जाएगी.  बता दें कि इस बारे में बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग 5 सितंबर को होगी.  इस ऐलान के बाद  रिलायंस के शेयरों में तेजी देखने को मिली है. रिलायंस के शेयर 2.6 फीसदी की तेजी से बढ़कर 3074.80 रुपये पर पहुंच गए.  

हालांकि ये पहला मौका नहीं है, जब रिलायंस ने बोनस शेयर का ऐलान किया है. इससे पहले  26 नवंबर, 2009 से दो बार बोनस शेयर दे चुकी है. कंपनी ने दोनों ही बार 1:1 रेश्यो के साथ बोनस शेयर की घोषणा की थी.  बता दें कि बोनस शेयर एक कंपनी की ओर से अपने मौजूदा शेयरधारकों को दिए जाने वाले अतिरिक्त शेयर होते हैं. ये शेयर लाभांश के तौर पर नहीं बल्कि कंपनी के रिजर्व से दिए जाते हैं. बोनस शेयर जारी करने के बाद कंपनी के मौजूदा शेयरों की संख्या बढ़ जाती है, लेकिन कंपनी की कुल संपत्ति में कोई बदलाव नहीं होता है. 

जब भी किसी कंपनी के शेयर मूल्य बहुत अधिक हो जाता है, तो छोटे निवेशक उसे खरीद नहीं पाते हैं. ऐसे में कंपनी बोनस शेयर जारी करके कंपनी शेयर की कीमत को कम कर सकती है. इसके अलावा बोनस शेयर देकर कंपनी अपने शेयरधारकों को भरोसा और बढ़ाती है.  

Trending news