एसबीआई में एफडी निकासी के बदले नियम, देना होगा 0.50% का जुर्माना
Advertisement
trendingNow1323435

एसबीआई में एफडी निकासी के बदले नियम, देना होगा 0.50% का जुर्माना

देश के सबसे बड़े मैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) से निकासी करने पर पेनल्टी के नियमों में बदलाव किया है. एक करोड़ तक की एफडी पर दो कटैगरी बनाई गई है. इन कटैगरी के तहत 0.50% और 1% पेनल्टी देनी होगी. अब तक बैंक सभी तरह के एफडी पर 1% पेनल्टी लेता था. ये पेनल्टी समय से पहले एफडी की निकासी लगेगा. नया नियम एक अप्रैल से लागू हो गया है.

एसबीआई ने एक अप्रैल से कई नियम बदले

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े मैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) से निकासी करने पर पेनल्टी के नियमों में बदलाव किया है. एक करोड़ तक की एफडी पर दो कटैगरी बनाई गई है. इन कटैगरी के तहत 0.50% और 1% पेनल्टी देनी होगी. अब तक बैंक सभी तरह के एफडी पर 1% पेनल्टी लेता था. ये पेनल्टी समय से पहले एफडी की निकासी लगेगा. नया नियम एक अप्रैल से लागू हो गया है.

एसबीआई के नए नियम के तहत यदि कोई व्यक्ति पांच लाख रुपए तक की एफडी कराता है, तो एफडी के मेच्योर होने से पहले निकासी करने पर 0.50% तक पेनल्टी देनी पड़ेगी. इसी तरह 5 लाख से अधिक और एक करोड़ से कम की एफडी से निकासी करने पर 1% पेनल्टी देनी होगी. यह नए नियम नई एफडी और उसकी रिन्युअल पर लागू होंगे. इससे अलावे भी कई नियम एक अप्रैल से बदल चुके हैं.

न्यूनतम 5000 रुपए रखने होंगे बैंक में
ये शुल्क एसबीआई के पांच पूर्व एसोसिएट बैंक तथा भारतीय महिला बैंक के ग्राहकों पर भी लागू होंगे. इन बैंकों का स्टैट बैंक में विलय एक अप्रैल से प्रभाव में आ गया. विलय के बाद एसबीआई ग्राहकों की संख्या बढ़कर 37 करोड़ हो गई है. अब मासिक आधार पर छह महानगरों में एसबीआई की शाखा में औसतन 5,000 रुपए रखने होंगे. वहीं शहरी और अर्ध-शहरी शाखाओं के लिए क्रमश: न्यूनतम राशि सीमा 3,000 रुपए और 2,000 रुपए रखी गई है. ग्रामीण शाखाओं के मामले में न्यूनतम राशि 1,000 रुपये तय की गई है.

न्यूनतम राशि नहीं रखने पर भरने होंगे जुर्माने
एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार एसबीआई के बचत खाताधारकों को मासिक आधार पर न्यूनतम राशि को अपने खाते में रखना होगा. ऐसा नहीं होने पर उन्हें 20 रुपए (ग्रामीण शाखा) से 100 रुपए (महानगर) देने होंगे. बैंक में 31 मार्च तक बिना चेक बुक वाले बचत खाते में 500 रुपये और चेक बुक की सुविधा के साथ 1,000 रुपये रखने की आवश्यकता थी. हालांकि सुरभि, मूल बचत खाता और प्रधानमंत्री जनधन योजना खातों में यह व्यवस्था लागू नहीं होगी.

एसएमएस अलर्ट पर देना होगा हर तिमाही 15 रुपये 
मासिक औसत शेष यानी एमएबी शुल्क बैंक शाखा की जगह के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है। ग्रामीण शाखाओं के मामले में यह न्यूनतम रह सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक ने इस संबंध में बैंकों को अनुमति दे दी है। ये शुल्क 1 अप्रैल से लागू हो गए हैं. एसबीआई खुद के एटीएम से तब कोई शुल्क नहीं लगाएगा जबकि संबंधित व्यक्ति के खाते में 25,000 रुपये से अधिक बकाया रहता है. वहीं खाते में 1 लाख रुपए से अधिक बकाया रहने पर स्टेट बैंक ग्राहक यदि दूसरे बैंकों के एटीएम से कितनी भी बार निकासी करता है तो कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. डेबिट कार्डधारकों से एसएमएस अलर्ट भेजने के लिए एसबीआई हर तिमाही 15 रुपए का शुल्क लेगा जो त्रैमासिक आधार पर औसत 25,000 रुपए की बकाया राशि खाते में रखते हैं. बैंक यूपीआई के माध्यम से 1,000 रुपए तक के लेनदेन पर कोई शुल्क नहीं लेगा.

बचत खातों में 3 बार से अधिक लेनदेन पर देना होगा चार्ज
देश के सबसे बड़े बैंक ने महीने में 3 बार बचत खाताधारकों को बिना शुल्क के नकद धन जमा कराने की अनुमति दी है. इसके बाद नकदी के प्रत्येक लेनदेन पर 50 रुपये का शुल्क और सेवाकर ग्राहकों को देना होगा. चालू खातों के मामले में यह शुल्क अधिकतम 20,000 रुपए भी हो सकता है. एसबीआई के संशोधित शुल्कों की सूची के अनुसार खातों में मासिक औसत बकाया (एमएबी) रखने में नाकाम रहने पर 100 रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है और इस पर सेवाकर भी देय होगा. शहरी क्षेत्र के खाताधारकों के खाते में यदि न्यूनतम राशि 5,000 रुपये का 75% होगी तो 100 रुपए का शुल्क और सेवाकर जुर्माना स्वरूप देना होगा. यदि यही बकाया न्यूनतम राशि के 50% अथवा उससे भी कम है तो ऐसी स्थिति में बैंक 50 रुपए और सेवाकर वसूलेगा.

चेक के प्रति पन्ने के लिए देने होंगे तीन रुपए 
इसके अलावा बैंक ने लॉकर किराया भी बढ़ा दिया है. साथ ही एक साल में लॉकर के उपयोग की संख्या भी कम कर दी है. 12 बार उपयोग करने के बाद ग्राहक 100 रुपए के साथ सेवा कर देना होगा. चेक बुक के मामले में चालू खाताधारकों को एक वित्त वर्ष में 50 चेक मुफ्त मिलेंगे. उसके बाद उन्हें चेक के प्रति पन्ने के लिए तीन रुपए देने होंगे. इस प्रकार, 25 पन्नों वाले चेक बुक के लिए उन्हें 75 रुपए के साथ सेवा कर देना होगा. एसबीआई के बचत खाते में अगर 25,000 रुपये बना रहता है तो संबंधित ग्राहक असीमित बार एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि पांच बार से अधिक एटीएम के उपयोग करने पर ग्राहक को शुल्क देना होगा.

Trending news