Rupay Vs Visa: जनता के लिए कौनसा कार्ड है बेहतर? क्यों बैंक जारी करते हैं अलग-अलग कार्ड
Advertisement
trendingNow11774893

Rupay Vs Visa: जनता के लिए कौनसा कार्ड है बेहतर? क्यों बैंक जारी करते हैं अलग-अलग कार्ड

Credit Card: वीजा कार्ड भुगतान कार्ड का एक रूप है जिसका उपयोग खरीदारी करने या एटीएम से नकदी निकालने के लिए किया जा सकता है और यह बैंक या बचत खाते से जुड़ा होता है. वीजा भुगतान नेटवर्क में भाग लेने वाला एक वित्तीय संस्थान कार्ड जारी करता है.

Rupay Vs Visa: जनता के लिए कौनसा कार्ड है बेहतर? क्यों बैंक जारी करते हैं अलग-अलग कार्ड

Debit Card: लोगों के जरिए क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है. ये कार्ड बैंकों की ओर से जारी किए जाते हैं. वहीं इनके इस्तेमाल से लेनदेन करना काफी आसान हो जाता है. कई बार बैंकों की ओर से रुपे कार्ड जारी किए जाते हैं तो कई बार वीजा कार्ड भी जारी किए जाते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि रुपे कार्ड और वीजा कार्ड में क्या अंतर है? आइए जानते हैं इसके बारे में...

रुपे कार्ड
रुपे कार्ड एक प्रकार का कार्ड है जो नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के जरिए जारी किया जाता है. यह वीजा और मास्टरकार्ड जैसे वैश्विक भुगतान नेटवर्क के घरेलू विकल्प के रूप में भारत में बनाई गई एक स्वदेशी भुगतान प्रणाली है. सभी एटीएम, पीओएस टर्मिनल और ऑनलाइन खुदरा विक्रेता जो डेबिट या क्रेडिट कार्ड स्वीकार करते हैं, रुपे कार्ड स्वीकार करते हैं. रुपे कार्ड कम लेनदेन लागत और बेहतर सुरक्षा सुविधाओं सहित कई लाभ प्रदान करते हैं और पूरे भारत में स्वीकार किए जाते हैं. कार्ड का नाम हिंदी शब्द रुपये से लिया गया है, जो भारत की राष्ट्रीय मुद्रा के रूप में कार्य करता है.

वीजा कार्ड
वीजा कार्ड भुगतान कार्ड का एक रूप है जिसका उपयोग खरीदारी करने या एटीएम से नकदी निकालने के लिए किया जा सकता है और यह बैंक या बचत खाते से जुड़ा होता है. वीजा भुगतान नेटवर्क में भाग लेने वाला एक वित्तीय संस्थान कार्ड जारी करता है. वीजा डेबिट कार्ड लेनदेन को वीजा भुगतान नेटवर्क के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है और कार्डधारक के कनेक्टेड खाते से खरीदारी की राशि डेबिट की जाती है. वीजा कार्ड वास्तविक मुद्रा ले जाने की आवश्यकता के बिना कैशलेस खरीदारी की सुविधा प्रदान करते हैं और वे दुनिया भर में लाखों व्यवसायों और एटीएम पर स्वीकार किए जाते हैं. कई वीजा कार्ड प्रोत्साहन कार्यक्रम और धोखाधड़ी की रोकथाम जैसी अतिरिक्त सुविधाएं भी प्रदान करते हैं.

वीजा और रुपे डेबिट कार्ड के बीच अंतर

प्रोसेसिंग शुल्क: RuPay डेबिट कार्ड में प्रोसेसिंग शुल्क कम होती है. वीजा डेबिट कार्ड एक विदेशी कार्ड सहयोगी है, जिससे यह रुपे डेबिट कार्ड से थोड़ा अधिक महंगा हो जाता है.

लेनदेन की गति: RuPay डेबिट कार्ड की प्रोसेसिंग स्थानीय स्तर पर होती है, इसलिए यह संभव है कि लेनदेन VISA डेबिट कार्ड की तुलना में तेजी से होगा. अंतर कुछ सेकेंड का ही होगा.

वैश्विक स्वीकृति: RuPay डेबिट कार्ड का सबसे बड़ा दोष यह है कि यह केवल घरेलू भुगतान गेटवे के जरिए स्वीकार किया जाता है, इसलिए लेनदेन करने की संभावना VISA की तुलना में बहुत कम हो जाती है. वीजा डेबिट कार्ड से ग्राहक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लेनदेन कर सकते हैं.

फीस: RuPay डेबिट कार्ड के लिए भारतीय बैंकों को एंट्री फी या त्रैमासिक फीस नहीं देनी पड़ती है. वीजा डेबिट कार्ड के देनी पड़ती है.

कार्ड का प्रकार: RuPay कार्ड एसोसिएट केवल डेबिट कार्ड का विकल्प प्रदान करता है, जबकि VISA डेबिट और क्रेडिट कार्ड भी प्रदान करता है.

सुरक्षा: लेनदेन की सुरक्षा के संबंध में RuPay और VISA कार्ड दोनों समान रूप से अच्छे हैं.

जरूर पढ़ें:                                                                  

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news