RBI की मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले महंगा हुआ लोन, SBI, PNB, ICICI Bank और HDFC ने बढ़ाई ब्‍याज दरें
Advertisement
trendingNow1453392

RBI की मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले महंगा हुआ लोन, SBI, PNB, ICICI Bank और HDFC ने बढ़ाई ब्‍याज दरें

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति कमेटी (MPC) की बैठक 5 अक्‍टूबर को होने वाली है. उम्‍मीद की जा रही है कि RBI नीतिगत दरों में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी. हालांकि, इससे पहले ही देश के  सबसे बड़े बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) के साथ-साथ आईसीआईसीआई बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और एचडीएफसी ने कर्ज की दरों में बढ़ेातरी की है.

RBI की मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले ही इन बैंकों का कर्ज हुआ महंगा

नई दिल्‍ली : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति कमेटी (MPC) की बैठक 5 अक्‍टूबर को होने वाली है. उम्‍मीद की जा रही है कि RBI नीतिगत दरों में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी. हालांकि, इससे पहले ही देश के  सबसे बड़े बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) के साथ-साथ आईसीआईसीआई बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और एचडीएफसी ने कर्ज की दरों में बढ़ेातरी की है.

SBI का ग्राहकों को बड़ा झटका, ATM से अब सिर्फ इतना ही कैश निकाल पाएंगे आप

SBI, PNB और ICICI Bank ने इतनी बढ़ाईं कर्ज की दरें
देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक ने मार्जिनल कॉसट ऑफ फंड आधारित कर्ज की दरें (MCLR) में 0.05 फीसदी की बढ़ोतरी की है. नई दरें 1 अक्‍टूबर से लागू हो चुकी हैं. निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक ने भी MCLR में 0.1 फीसदी का इजाफा किया है. दूसरी तरफ, पंजाब नेशनल बैंक ने पिछले शनिवार को अल्‍पावधि के लोन के लिए MCLR में 0.2 फीसदी की बढ़ोतरी की थी.

HDFC ने भी 0.10 फीसदी बढ़ाई RPLR
देश की सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी ने अपने रिटेल प्राइस लेंडिंग रेट (RPLR) में 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी की है. आपको बता दें कि अब अलग-अलग स्‍लैब के लिए एचडीएफसी की नई दरें 8.80 फीसदी से 9.05 फीसदी तक होंगी.

बड़ी खबर, इस तारीख से काम करना बंद कर देगा SBI का ATM कार्ड!

आम तौर पर RBI की पॉलिसी के बाद बैंक करते थे दरों में बदलाव
अभी तक ऐसा देखा गया है कि रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा के बाद जब नीतिगत दरों में कोई बदलाव होता था तो बैंक उसी तर्ज पर ब्‍याज दरों में बदलाव किया करते थे. हालांकि, यह लगातार तीसरी बार है जब मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले ही बैंकों ने ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी की है. विशेषज्ञों का अनुमान है कि 5 अक्‍टूबर को होने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा में रिजर्व बैंक नीतिगत दरों में बढ़ोतरी कर सकता है.

Trending news