SBI कस्टमर्स ध्यान दें! आपके पास है एसबीआई का डेबिट कार्ड तो हो जाएं सावधान, बैंक ने दी जरूरी सूचना
Advertisement

SBI कस्टमर्स ध्यान दें! आपके पास है एसबीआई का डेबिट कार्ड तो हो जाएं सावधान, बैंक ने दी जरूरी सूचना

देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए वीडियो संदेश जारी किया है. जिसमें बैंक ने बताया है कि Debit Card के खो जाने, कहीं गिर जाने या फिर चोरी होने की स्थिति में आपको क्या करना चाहिए? आइए जानते हैं क्या कहा बैंक ने. 

SBI Alert Customers

नई दिल्ली: एसबीआई के ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है. बैंक ने अपने 44 करोड़ ग्राहकों के लिए वीडियो संदेश जारी किया है. दरअसल, Debit Card के खो जाने, कहीं गिर जाने या फिर चोरी होने की स्थिति में आपको क्या करना चाहिए इसे लेकर बैंक ने जानकारी दी है. अपने वीडियो में SBI ने बताया है कि कैसे आप कार्ड खो जाने पर उसे ब्लॉक कर सकते हैं. 

  1. SBI ने 44 करोड़ कस्टमर्स के लिए जारी किया वीडियो संदेश
  2. डेबिट कार्ड ब्लॉक करने के लिए SBI का वीडियो
  3. ऑनलाइन, योनो ऐप से भी कर सकते हैं ब्लॉक

SBI ने जारी किया वीडियो

SBI ने अपने इस 1.25 मिनट के वीडियो में बताया है कि कैसे आप अपने मोबाइल से ही कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं, रिप्लेसमेंट या फिर नया डेबिट कार्ड बनवा सकते हैं. SBI ने बताया है कि कस्टमर को बैंक के टोल फ्री नंबर 1800 11 2211 या 1800 425 3800 पर कॉल करना है. इसके बाद कार्ड को ब्लॉक करने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है.

याद रहे कि आपका मोबाइल नंबर SBI में रजिस्टर्ड होना चाहिए. साथ ही आपको अपने डेबिट कार्ड का नंबर भी पता होना चाहिए, जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं. कार्ड ब्लॉक होने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS आता है. इसी पर आप कार्ड का रिप्लेसमेंट ऑर्डर भी दे सकते हैं. ऑर्डर देने के बाद ये आपके रजिस्टर्ड पते पर पहुंच जाता है. इसके लिए बैंक आपसे एक शुल्क भी लेता है.

ये भी पढ़ें- रेल टिकट के लिए IRCTC ने बनाए नए नियम, बुकिंग से पहले जान लें वरना नहीं मिलेगी सीट

2. नेट बैंकिंग के जरिये करें ब्लॉक 

अगर आप IVR के जरिए कार्ड ब्लॉक नहीं करना चाहते तो आपके पास दूसरे विकल्प भी हैं. आप SBI की वेबसाइट पर जाकर इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भी अपना SBI कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं. 
1. सबसे पहले www.onlinesbi.com में लॉग इन करें.
2. 'ई सर्विसेज' में 'ATM कार्ड सर्विसेज' के अंदर 'BLOCK ATM CARD' को चुनें 
3. उस अकाउंट को सेलेक्‍ट करें जो डेबिट कार्ड से लिंक है.
4.  सभी एक्टिव और ब्‍लॉक किए गए कार्ड दिखाई देंगे. आपको कार्ड के पहले 4 और अंतिम 4 डिजिट दिखेंगे.
5. जिस कार्ड को ब्‍लॉक करना चाहते हैं, उसके साथ कार्ड को ब्‍लॉक करने का कारण भी सेलेक्‍ट करें. फिर सबमिट कर दें.
6. डिटेल्‍स वेरिफाई और कंफर्म करें. फिर इसे ऑथेंटिकेशन का तरीका सेलेक्‍ट करें. OTP या पासवर्ड में से कोई एक होगा.
7. पासवर्ड या OTP डालें और कंफर्म बटन पर क्लिक कर दें. 

ये भी पढ़ें- 1 सितंबर से हो रहे हैं ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर होगा सीधा असर; फटाफट चेक करें डिटेल

VIDEO

3. SMS के जरिए ऐसे करें ब्लॉक 

डेबिट कार्ड खोने पर आप एक SMS के जरिए भी अपना कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं. इसके लिए ग्राहकों को यूजरनेम और पासवर्ड की भी जरूरत नहीं होगी. आपको अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से BLOCK और कार्ड के आखिरी 4 डिजिट लिखकर 567676 नंबर पर एसएमएस भेजना है. आपके पास बैंक की तरफ से कार्ड ब्लॉक को कंफर्म करने के लिए मैसेज आएगा जिसमें टिकट नंबर, ब्लॉक करने की तारीख और समय होगा.

4. SBI YONO ऐप के जरिए ऐसे करें ब्लॉक 

ग्राहक SBI YONO ऐप की मदद से भी अपना ATM/डेबिट कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं. इसके लिए आपको ऐप में जाना होगा. इसके बाद Service Request ऑप्शन सेलेक्ट कीजिए और फिर Block ATM/Debit Card सेलेक्ट करें. अपना इंटरनेट बैंकिंग प्रोफाइल पासवर्ड डालें. अब उस अकाउंट को सेलेक्ट करें जिससे कार्ड लिंक है. अब कार्ड नंबर चुनें. और कार्ड को ब्लॉक करने का कारण बताएं. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news