SBI के करोड़ों ग्राहकों को झटका... नहीं कर पाएंगे पैसा ट्रांसफर, क्यों ठप्प हुईं ये सर्विसेज?
Advertisement

SBI के करोड़ों ग्राहकों को झटका... नहीं कर पाएंगे पैसा ट्रांसफर, क्यों ठप्प हुईं ये सर्विसेज?

State bank of india Online Services: आज एसबीआई के ग्राहक अपना यूपीआई (UPI) और इंटरनेट बैंकिंग (Internet banking) का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं, लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

SBI के करोड़ों ग्राहकों को झटका... नहीं कर पाएंगे पैसा ट्रांसफर, क्यों ठप्प हुईं ये सर्विसेज?

SBI Netbaking Services: देश के करोड़ों ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है. आज एसबीआई के ग्राहक अपना यूपीआई (UPI) और इंटरनेट बैंकिंग (Internet banking) का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं, लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. SBI (State bank of india) ने कहा है कि बैंक के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लोगों को दिक्कतें हो रही हैं. आज दोपहर में 15.20 बजे तक ग्राहकों को ऐसी ही परेशानी का सामना करना पड़ेगा. आइए आपको बताते हैं कि आखिर क्यों बैंक की यह सुविधाएं काम नहीं कर रही हैं. 

SBI की वेबसाइट से मिली जानकारी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बताया है कि बैंक की इंटरनेट बैंकिंग, योनो लाइट, योनो बिजनेस वेब और मोबाइल ऐप, योनो और यूपीआई सर्विसेज 1 अप्रैल 2024 को सालाना क्लोजिंग एक्टिविट की वजह से उपलब्ध नहीं है. एसबीआई ने इस बारे में अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है. बैंक ने कहा है कि दोपहर 12.20 बजे से लेकर 15.20 बजे तक यह सुविधा उपलब्ध नहीं रहेगी. इस दौरान ग्राहक एटीएम और यूपीआई लाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

टोल फ्री नंबर पर करें कॉल

इसके साथ ही बैंक ने वेबसाइट पर बताया है कि RTGS और NEFT ट्रांजेक्शन में भी देरी हो सकती है. ग्राहक परेशानी होने पर बैंक के टोल फ्री नंबर 1800 1234 और 1800 2100 पर कॉल कर सकते हैं. इसके साथ ही बैंक ने लिखा है कि ग्राहक मेल पर आए किसी भी लिंक पर क्लिक न करें. इसके अलावा अगर कोई आपसे बैं या फिर कार्ड की डिटेल्स मांगता है तो वह भी शेयर न करें. 

बैंक ने आज से कार्ड की फीस में इजाफा कर दिया

SBI ने आज से अपने कुछ डेबिट कार्ड के एनुअल मेंटेनेंस फीस में 75 रुपये का इजाफा कर दिया है. बैंक ने क्लासिक, सिल्वर, ग्लोबल, कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड समेत कई कार्डों की फीस में 125 रुपये+जीएसटी से बढ़ाकर 200 रुपये+जीएसटी किया गया है.

इसके अलावा बैंक ने कुछ क्रेडिट कार्ड के रिवॉर्ड प्वाइंट में भी बदलाव किया है. बैंक ने कहा कि कुछ विशेष क्रेडिट कार्ड धारकों को क्रेडिट कार्ड से रेट पेमेंट करने पर अब रिवार्ड पॉइंट का फायदा नहीं मिलेगा.

क्या है यूपीआई लाइट? 

यूपीआई लाइट के जरिए यूजर्स को ‘ऑन-डिवाइस’ वॉलेट का इस्तेमाल करने के लिए लेन-देन की परमिशन देता है. आप बैंक के जरिए नहीं बल्कि आप सिर्फ वॉलेट का इस्तेमाल करके ही इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आप वॉलेट के जरिए आसानी से पेमेंट कर सकते हैं. हालांकि इसमें आपको वॉलेट पर पैसा जोड़ना पड़ेगा. 

Trending news