SBI में है अकाउंट तो जमा करें बस 342 रुपये, मिलेगा 4 लाख का बंपर फायदा; जानें यहां सबकुछ
Advertisement

SBI में है अकाउंट तो जमा करें बस 342 रुपये, मिलेगा 4 लाख का बंपर फायदा; जानें यहां सबकुछ

एसबीआई ने कहा, ऑटो डेबिट सुविधा के माध्यम से बचत बैंक खाते के खाताधारकों से प्रीमियम की कटौती की जाएगी. व्यक्ति केवल एक बचत बैंक खाते के माध्यम से योजना में शामिल होने के लिए पात्र होगा.

 

SBI में है अकाउंट तो जमा करें बस 342 रुपये, मिलेगा 4 लाख का बंपर फायदा; जानें यहां सबकुछ

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कहर के बाद लोगों में बीमा को लेकर ज्यादा समझ देखी गई गई है. जीवन की अस्थिरता में बीमा का महत्व अब लोगों को अच्छे से समझ आने लगा है. सरकार भी समाज के हर तबके तक बीमा की पहुंचाने के लिए बहुत कम पैसों में इंश्योरेंस की सुविधा दे रही है. इसी क्रम में सरकार की स्कीम, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) है जो आपको 4 लाख रुपये तक का कवर दे रही है. सबसे खास बात कि इसके लिए आपको सिर्फ 342 रुपये ही देने होंगे.

  1. सरकार दे रही  कम पैसों में इंश्योरेंस की सुविधा 
  2. मिलेगा 4 लाख का बंपर फायदा
  3. सिर्फ 342 रुपये में मिलेगा 2 लाख का कवर 

मिलेगा 4 लाख का बंपर फायदा

देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ट्विटर हैंडल पर इन दो स्कीम्स के बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है. SBI ने अपने इस ट्वीट में बताया है, 'अपनी जरूरत के मुताबिक बीमा कराएं और चिंता मुक्त जीवन जिएं. ऑटो डेबिट सुविधा के माध्यम से बचत बैंक खाते के खाताधारकों से प्रीमियम की कटौती की जाएगी. व्यक्ति केवल एक बचत बैंक खाते के माध्यम से योजना में शामिल होने के लिए पात्र होगा.'

ये भी पढ़ें- Aadhaar Card में लगी फोटो नहीं है पसंद? अब मिनटों में आधार कार्ड पर बदलें अपनी तस्वीर, ये रहा प्रोसेस

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दुर्घटना में बीमा धारक की मृत्यु होने पर या पूरी तरह से विकलांग हो जाने पर 2 लाख रुपये का मुआवजा मिलता है. इस योजना के तहत अगर बीमा धारक आंशिक तौर पर स्थाई रूप से विकलांग हो जाता है तो उसे 1 लाख रुपये का कवर मिलता है. इसमें 18 से 70 साल तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति कवर ले सकता है. इस योजना का सालाना प्रीमियम भी सिर्फ 12 रुपये है.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमा धारक की मृत्यु हो जाने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपये मिलते हैं. इस योजना का लाभ 18 से 50 साल तक कोई भी व्यक्ति ले सकता है. इस स्कीम के लिए भी आपको सिर्फ 330 रुपये सालाना प्रीमियम देना होता है. आपको बता दें कि ये दोनों ही टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी हैं. ये बीमा सालभर के लिए होता है.

ये भी पढ़ें- कोरोना काल में गंवा दी नौकरी? तीन महीने की सैलरी देगी केंद्र सरकार, फटाफट कराएं रजिस्ट्रेशन

इंश्योरेंस कवर 1 जून से 31 मई तक के लिए

आप जान लें कि ये इंश्योरेंस कवर 1 जून से 31 मई तक के लिए होता है. इसके लिए आपका बैंक अकाउंट होना जरूरी है. बैंक अकाउंट बंद हो जाने या प्रीमियम कटने के समय खाते में पर्याप्त बैलेंस न होने से बीमा रद्द भी हो सकता है. इसलिए बीमा लेस से पहले सभी जानकारियां जरूर लेलें.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news