कोरोना काल में ग्राहकों को मेल भेज रहा है SBI, यह है बड़ी वजह
Advertisement
trendingNow1719219

कोरोना काल में ग्राहकों को मेल भेज रहा है SBI, यह है बड़ी वजह

इस चिठ्ठी को भेजने के जरिए बैंक अपने ग्राहकों को सुरक्षित बैंकिंग (Safe Banking) के बारे में जानकारी देते हुए किसी बड़ी धोखाधड़ी से भी आगाह कर रहा है. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of india) अपने ग्राहकों को कोरोना काल में लगातार ईमेल और चिठ्ठी भेजकर के बहुत बड़ी बात से आगाह कर रहा है. इस चिठ्ठी को भेजने के जरिए बैंक अपने ग्राहकों को सुरक्षित बैंकिंग (Safe Banking) के बारे में जानकारी देते हुए किसी बड़ी धोखाधड़ी से भी आगाह कर रहा है. चिट्ठी में जालसाजों द्वारा धोखाधड़ी (Fraud) के लिए अपनाए जाने वाले तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है. 

यहां से भेजी गई है चिठ्ठी
ई-मेल पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के जयपुर महाप्रबंधक की तरफ से ग्राहकों को आगाह किया गया है. इस ई-मेल की कॉपी zeenews.com के पास भी मौजूद है. ई-मेल पर आठ बिंदुओं में ग्राहकों को संभावित धोखाधड़ी या फिर फ्रॉड से बचने के तरीके बताए गए हैं. 

यह है पूरा ई-मेल

प्रिय ग्राहक,
कृपया सावधान!

जालसाज व्यक्ति कोविड-19 से संबन्धित विभिन्न संस्थाओं/संगठनों यथा गवर्नमेंट एजेंसीज, धार्मिक ट्रस्ट, फाउंडेशन आदि की नकल कर सकते हैं। ये जालसाज लोग अपने आप को गवर्नमेंट रेवेन्यू अथॉरिटीज के अधिकारी/ प्रतिनिधि या हेल्थ केयर वर्कर या हेल्थ केयर ग्रुप/संस्था के प्रतिनिधि के रूप में प्रस्तुत करते हुए इस प्रकार सन्देश भेज सकते हैं जैसे कि ये किसी सरकारी, हेल्थ केयर या अन्य किसी कानून सम्मत संस्था से आया हुआ प्रतीत हो जिसमें आपसे किसी प्रकार के दान/ चैरिटी या कोविड-19 के नाम पर रिलीफ/ केयर फंड या फाउंडेशन में भुगतान प्राप्त करने की अपेक्षा/पेशकश की गई हो।
एसएमएस, ईमेल या सोशल मीडिया द्वारा प्राप्त अनजान एटेचमेंट को डाउनलोड न करें/ अनजान लिंक क्लिक न करें, इनके द्वारा आपकी पर्सनल या वित्तीय/फाइनेंशियल सूचना चुराई जा सकती है। और तो और इनके द्वारा आपके मोबाइल, लैपटॉप/ डेस्कटॉप के ऊपर कंट्रोल/नियंत्रण भी प्राप्त किया जा सकता है।

  • अपने खाते से संबन्धित किसी भी तरह की जानकारी किसी के साथ शेयर ना करें, विशेषकर किसी अनजान व्यक्ति के साथ।
  • अपना पिन और पासवर्ड गुप्त रखें। समय-समय पर बैंक से संबंधित पासवर्ड बदलते रहें।
  • फोन, ईमेल, एसएमएस या किसी भी लिंक पर अपने खाते का विवरण/आईएनबी क्रेडेंशियल  अर्थात आपके खाते की इंटरनेट संबंधी जानकारी/एटीएम कार्ड विवरण आदि किसी को न दें।
  • हमारा बैंक या हमारा कोई भी प्रतिनिधि ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी, पासवर्ड या वन टाइम पासवर्ड प्राप्त करने के लिए कभी भी ईमेल/ एसएमएस या कॉल नहीं करता है।
  • कृपया हमेशा ध्यान रखें कि शाखा संपर्क विवरण प्राप्त करने के लिए गूगल सर्च इंजन पर उपलब्ध संपर्क नंबर और विवरण पर भरोसा न करें। इस उद्देश्य के लिए केवल हमारी अधिकृत एसबीआई वेबसाइट का उपयोग करें।
  • आप इस तरह के धाखाधड़ी पूर्ण प्रस्तावों/ घटनाओं का विवरण तुरंत स्थानीय पुलिस अधिकारियों अथवा नजदीकी एसबीआई शाखा को भी सूचित कर सकते हैं। 

धन्यवाद,
महाप्रबंधक
भारतीय स्टेट बैंक, जयपुर

यह भी पढ़ेंः Indian Railways: देश में निजी मालगाड़ियां भी चलाने की हो रही है तैयारी, जानिए कब से हो सकती है शुरुआत

ये भी देखें---

Trending news