SBI ने ग्राहकों को भेजा ये SMS! ध्यान नहीं दिया तो अकाउंट हो सकता है ब्लॉक
Advertisement

SBI ने ग्राहकों को भेजा ये SMS! ध्यान नहीं दिया तो अकाउंट हो सकता है ब्लॉक

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की तरफ से पिछले कुछ दिनों से लगातार अपने ग्राहकों को मैसेज भेजे जा रहे हैं. अगर आपका खाता भी एसबीआई में है और आपने इस मैसेज को इग्नोर किया तो आपको भारी पड़ सकता है.

SBI ने ग्राहकों को भेजा ये SMS! ध्यान नहीं दिया तो अकाउंट हो सकता है ब्लॉक

नई दिल्ली : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की तरफ से पिछले कुछ दिनों से लगातार अपने ग्राहकों को मैसेज भेजे जा रहे हैं. अगर आपका खाता भी एसबीआई में है और आपने इस मैसेज को इग्नोर किया तो आपको भारी पड़ सकता है. दरअसल पिछले कुछ दिनों से एसबीआई की तरफ से खाताधारकों को केवाईसी (नो योर कस्टमर -Know Your Customer) पूरा करने के लिए एसएमएस भेजा जा रहा है.

ये लिखा है मैसेज में
बैंक की तरफ से भेजे एक मैसेज में लिखा है 'भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार आपके खाते में केवाईसी दस्तावेजों को अपडेट किया जाना है. कृपया नवीनतम केवाईसी दस्तावेजों के साथ अपनी एसबीआई शाखा में जाकर संपर्क करें. केवाईसी के अद्यतन नहीं किए जाने की स्थिति में आपके खाते में भविष्य में किए जाने वाले लेन-देन पर रोक लगाई जा सकती है.' आपको बता दें कि बैंक की तरफ से यह मैसेज ऐसे ग्राहकों को भेजा जा रहा है जिनका केवाईसी पूरा नहीं है.

fallback

आरबीआई ने जरूरी किया केवाईसी
गौरतलब है कि आरबीआई (RBI) ने सभी खातों के लिए केवाईसी को जरूरी बना दिया है. केवाईसी का सीधा सा मतलब है कस्टमर के बारे में पूरी जानकारी. केवाईसी बैंक और ग्राहक के बीच रिश्ते को मजबूत करता है. बिना केवाईसी के निवेश और बैंक में खाता खोलना आसान नहीं है. म्यूचुअल फंड में निवेश, बैंक लॉकर लेने पर या पीएफ राशि निकालनी हो तो आपका केवाईसी अपडेट होना जरूरी है. बैंक की तरफ से मिलने वाले मैसेज के बाद यदि आप भी अपना केवाईसी पूरा करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसके लिए निम्नलिखित दस्तावेज जरूरी हैं.

दस्तावेजों की सूची

- पहचान पत्र
- पासपोर्ट
- मतदाता पहचान पत्र
- ड्राइविंग लाइसेंस
- आधार पत्र/कार्ड
- नरेगा (एनआरईजीए) कार्ड
- पेंशन भुगतान आदेश
- डाकघरों द्वारा जारी पहचान पत्र

Trending news