SBI के खाताधारक ध्यान दें! 1 जुलाई से इन सर्विसेज के लिए देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज! ब्रांच या ATM जाने से पहले समझ लें
Advertisement

SBI के खाताधारक ध्यान दें! 1 जुलाई से इन सर्विसेज के लिए देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज! ब्रांच या ATM जाने से पहले समझ लें

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) के ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है. SBI के ग्राहकों को 1 जुलाई से कुछ सेवाओं के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे. ATM से Cash Withdrawal और चेकबुक (Cheque Book) का इस्तेमाल करने को लेकर SBI ने नियमों में बदलाव किया है.

SBI के खाताधारक ध्यान दें! 1 जुलाई से इन सर्विसेज के लिए देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज! ब्रांच या ATM जाने से पहले समझ लें

SBI ATM New Rule: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) के ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है. SBI के ग्राहकों को 1 जुलाई से कुछ सेवाओं के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे. ATM से Cash Withdrawal और चेकबुक (Cheque Book) का इस्तेमाल करने को लेकर SBI ने नियमों में बदलाव किया है. इसलिए आप भी इन नियमों को ध्यान से पढ़ लें. 

SBI ने सर्विस चार्ज बढ़ाया

1 जुलाई से SBI कई नियमों में बदलाव को लागू करेगा. दरअसल, SBI ने अपने ATM और बैंक ब्रांच से पैसे निकालने के सर्विस चार्ज में बदलाव किया है. SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर ये जानकारी दी गई. इसके मुताबिक नए चार्ज Chequebook), ट्रांसफर और अन्य नॉन-फाइनेंशियल लेन-देन पर लागू किए जाएंगे. बैंक के अनुसार नए सर्विस चार्ज 1 जुलाई, 2021 से SBI बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) खाताधारकों पर लागू होंगे.

ये भी पढ़ें- Low Cost Business: बहुत कम बजट में शुरू कर सकते हैं ये बंपर कमाई वाला बिजनेस, सरकार भी कर रही मदद

ATM से कैश निकालना महंगा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ATM और बैंक सर्विस के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं. एसबीआई ग्राहकों को बैंक से चार बार से ज्यादा पैसा निकालने पर अतिरिक्त चार्ज देना होगा. जिसमें बैंक के एटीएम भी शामिल हैं. चार बार पैसा निकालने के बाद हर ट्रांजैक्शन पर आपको 15 रुपये और जीएसटी जोड़ कर शुल्क देना होगा.  सभी नए सर्विस चार्ज 1 जुलाई, 2021 से SBI बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) खाताधारकों पर लागू होंगे.

SBI की चेकबुक हुई महंगी

SBI BSBD खाताधारकों को एक वित्त वर्ष में 10 चेक लीफ फ्री दी जाती है, इस पर कोई शुल्क नहीं लगता है. लेकिन नए नियमों के मुताबिक अगली 10 लीफ के लिए 40 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज किया जाएगा. वहीं, 25 चेक वाली चेकबुक पर 75 रुपये चार्ज किए जाएंगे. इमरजेंसी चेकबुक पर 50 रुपये और जीएसटी चार्ज देना होगा. हालांकि वरिष्ठ नागरिकों को चेक बुक पर नए सेवा शुल्क से छूट दी जाएगी. बैंक BSBD खाताधारकों द्वारा घर और अपनी या अन्य बैंक ब्रांच से पैसा निकालने पर शुल्क नहीं होगा.

ये भी पढ़ें- Income Tax Deadline: Taxpayers को मिली बड़ी राहत! TDS रिटर्न, फॉर्म-16 जारी करने की डेडलाइन बढ़ी

LIVE TV

Trending news