SBI के ग्राहकों के लिए अलर्ट, आपके साथ हो सकते हैं ये फ्रॉड; जानना है जरूरी

इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग का प्रयोग लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसे में फ्रॉड करने वाले भी हर दिन नए-नए तरीके लेकर के आ रहे हैं, जिससे वो लोगों की मेहनत से कमाई हुई राशि को चुरा सकें.

SBI के ग्राहकों के लिए अलर्ट, आपके साथ हो सकते हैं ये फ्रॉड; जानना है जरूरी
फाइल फोटो

नई दिल्लीः इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग का प्रयोग लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसे में फ्रॉड करने वाले भी हर दिन नए-नए तरीके लेकर के आ रहे हैं, जिससे वो लोगों की मेहनत से कमाई पर हाथ साफ कर सकें. बैंकों के ग्राहकों को रोजाना ऑनलाइन फ्रॉड की खबरें आती रहती हैं. ऐसे में देश के सबसे बड़े बैंक- एसबीआई ने भी अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है. 

इतने तरह से हो सकते हैं फ्रॉड
एसबीआई कार्डधारकों को चेतावनी देते हुए बैंक ने ट्वीट किया था और सुझाव दिया था कि उन्हें अपने डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड जैसे सीवीवी, कार्ड नंबर, ओटीपी या किसी अन्य कार्ड विवरण से संबंधित गोपनीय विवरण साझा नहीं करना चाहिए. एसबीआई ने अपने ग्राहकों को एक ट्वीट के माध्यम से सूचित किया कि बैंक कभी भी डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड जैसे सीवीवी, ओटीपी, एसएमएस या किसी अन्य अति गोपनीय जानकारी से संबंधित कोई विवरण नहीं मांगता है. 

बैंक ने कहा कि अगर किसी एसबीआई ग्राहक को ऐसा कोई मेल मिलता है, तो उन्हें समझना चाहिए कि यह उनके पैसे चुराने की ऑनलाइन ट्रिक है. SBI ने ग्राहकों को सुझाव दिया कि वे ऐसी कॉल से बचें और यदि उनके पास SBI कार्ड से संबंधित कोई क्वेरी है, तो वे SBI कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट - sbicard.com पर लॉगिन कर सकते हैं. SBI के ग्राहक SBI की वेबसाइट onlinesbi.com पर भी जा सकते हैं.

एसबीआई के ग्राहकों को एक ट्वीट में चेतावनी देते हुए एसबीआई ने कहा, "बीवेयर! अगर आप यह नहीं बता पा रहे हैं कि एसएमएस किसने भेजा है, तो कृपया कोई विवरण साझा न करें. हम एसबीआई कार्ड में आपसे कभी भी आपके कार्ड के विवरण के लिए नहीं पूछेंगे, जैसे सीवीवी, ओटीपी, एसएमएस आदि." https://sbicard.com/BeSafe #BeSafe #FraudAlert #SBICard "

बैंक ने अपने ग्राहकों को नकली और भ्रामक ग्राहक देखभाल कॉल के बारे में भी चेतावनी दी है. भारत के सबसे बड़े बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट के माध्यम से अपने ग्राहक को नकली ग्राहक सेवा रैकेट के बारे में जानकारी दी थी. उस ट्वीट में, भारतीय स्टेट बैंक ने ग्राहकों को नकली ग्राहक सेवा नंबरों से गुमराह न होने और धोखेबाजों के शिकार होने से बचने की सलाह दी थी.

यह भी पढ़ेंः संबित पात्रा ने सोशल मीडिया पर शेयर की वायरल फोटो, भारतीय रेलवे को लेना पड़ा संज्ञान​

ये भी देखें---