हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद सेबी चीफ माधबी पुरी बुच पर एक और बड़ा खुलासा, कंसल्टेंसी फर्म और ऑडिटर पता एक ही !
Advertisement
trendingNow12393719

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद सेबी चीफ माधबी पुरी बुच पर एक और बड़ा खुलासा, कंसल्टेंसी फर्म और ऑडिटर पता एक ही !

SEBI chief Madhabi Puri Buch: सेबी चीफ माधवी बुच की स्थापित की हुई कंसल्टेंसी फर्म का पता और इस फर्म का ऑर्डिट करने वाली ऑडिटर फर्म का पता एक ही है, यानि जो ऑडिटर इस फर्म की वित्तीय समीक्षा करते थे, वो इसी कंपनी के पते पर ही रजिस्टर हैं. 

sebi

SEBI Chief Madhabi Puri Buch: अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग ( Hindenburg) ने हाल ही में भारतीय बाजार नियामक सेबी ( SEBI) की चीफ माधबी पुरी बुच ( Madhabi Puri Buch) को लेकर सनसनीखेज रिपोर्ट जारी की. अपने खुलासे में हिंडनबर्ग ने माधबी पुरी पर गंभीर आरोप लगाए. हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में माधवी बुच पर निजी फायदे के लिए अडानी की कंपनियों को फायदा पहुंचाने का आरोप लगाया गया. अब उनपर एक और गंभीर आरोप लगे हैं. सेबी चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच पर अब उनके CONFLICT OF INTEREST को लेकर बड़े सवाल खड़े हो रहे हैं.  

 माधबी बुच को लेकर एक नया खुलासा 

हाल ही में न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने अपनी एक रिपोर्ट में खुलासा किया कि अपने सात साल के कार्यकाल में दौरान बुच ने एक कंसल्टेंसी फर्म से रेवेन्यू कमाना जारी रखा. रॉयटर्स ने सार्वजनिक दस्तावेजों के रिव्यू के बाद अपनी रिपोर्ट जारी की. अब एक और रिपोर्ट में दावा किया गया है कि  माधवी बुच की स्थापित की हुई कंसल्टेंसी फर्म का पता और इस फर्म की ऑर्डिट करने वाली ऑडिटर फर्म का पता एक ही है, यानी जो ऑडिटर इस फर्म की वित्तीय समीक्षा करते थे, वो इसी कंपनी के पते पर ही रजिस्टर हैं. ये खुलासा रजिस्टार ऑफ कंपनी में हुए दस्तावेज़ों से होता है. रिपोर्ट के मुताबिक माधवी बुच की फर्म का ऑडिट शाह एंड साव्ला LLP के पास था और इसका एड्रेस भी वही है, जो माधबी बुच के फर्म का है. दोनों का पता मुंबई के घाटकोपर इलाके का है.  
 
फिर से सवालों में सेबी चीफ  

इस रिपोर्ट में जिन दस्तावेज़ों का ज़िक्र किया गया है. वो रजिस्टरार ऑफ कंपनीज़ में रजिस्टर्ज है.  इनमें 2023- 2024 की एगोरा एडवाइज़री प्राइवेट लिमिटिड की बैलेंस शीट शामिल हैं, जिसमें इस कंपनी का पता मुंबई के घाटकोपर इलाके का दिखाया हुआ है. वहीं दूसरी तरफ ऑडिट करने वाली फर्म शाह एंड साव्ला LLP का पता भी जब निकाला गया तो वो भी उसी एड्रेस का निकाला. इसके पते में भी घाटकोपर इलाके का ही एड्रेस लिखा है और ऑफिस नंबर 201 का ही ज़िक्र है. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि माधवी बुच की बनाई बाकी फर्मों पर भी यही पता लिखवाया गया था.  

सेबी से जुड़ने के बाद पति संभाल रहे हैं फर्म  

माधवी बुच 2017 में सेबी से जुड़ने से पहले इन फर्म्स से अलग हो चुकी थी. फिलहाल उनके पति धवल इनमें डायरेक्टर के पद पर तैनात हैं. लेकिन जिस तरह से इन कंपनियों में वित्तीय मामलों पर खुलासे हुए हैं.. उसने गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं.  बता दें कि साल साल 2017 में माधबी सेबी से जुड़ी और साल 2022 में वो सेबी प्रमुख बनीं. 

Trending news