SEL Manufacturing Company Share: पहले इस शेयर ने न‍िवेशकों को बनाया करोड़पत‍ि, अब कर रहा कंगाल; आपने भी न‍िवेश क‍िया?
Advertisement

SEL Manufacturing Company Share: पहले इस शेयर ने न‍िवेशकों को बनाया करोड़पत‍ि, अब कर रहा कंगाल; आपने भी न‍िवेश क‍िया?

Stock Market Tips: हम बात करेंगे ऐसे शेयर की, ज‍िसने पहले न‍िवेशकों को दमदार र‍िटर्न के दम पर करोड़पत‍ि बना द‍िया. लेक‍िन बाद में जब इसमें ग‍िरावट देखी गई तो न‍िवेशक हैरान रह गए.

SEL Manufacturing Company Share: पहले इस शेयर ने न‍िवेशकों को बनाया करोड़पत‍ि, अब कर रहा कंगाल; आपने भी न‍िवेश क‍िया?

Share Market: शेयर बाजार की चाल को समझना हर क‍िसी के ल‍िए आसान नहीं होता. कब कौन सा शेयर आपको कम समय में बंपर र‍िटर्न दे दें यह अंदाजा लगाना मुश्‍क‍िल होता है. कुछ ऐसे भी शेयर बाजार में हैं, ज‍िन्‍होंने पहले न‍िवेशकों को बंपर र‍िटर्न द‍िया लेक‍िन बाद में जब वह ग‍िरने लगा तो उसने न‍िवेशकों को कंगाल कर द‍िया. ऐसा ही पेना स्‍टॉक में भी है. आज हम बात करेंगे एक ऐसे ही शेयर की, ज‍िसने पहले न‍िवेशकों को दमदार र‍िटर्न के दम पर करोड़पत‍ि बना द‍िया. लेक‍िन बाद में जब इसमें ग‍िरावट देखी गई तो न‍िवेशक हैरान रह गए.

6 रुपये से 1900 रुपये तक का सफर
जी हां, हम बात कर रहे हैं सेल मैन्‍युफैक्‍चर‍िंग कंपनी (SEL Manufacturing Company) के शेयर की. एक साल में ही इस शेयर ने 6.45 रुपये के न‍िचले स्‍तर से 1,975.80 रुपये तक का सफर तक क‍िया. लेक‍िन यह शेयर तेजी को बरकरार नहीं रख सका और न‍िवेशकों को जबरदस्‍त नुकसान दे द‍िया. टेक्‍सटाइल कंपनी का यह शेयर ठीक एक साल पहले 8 नवंबर 2021 को 6.45 रुपये के स्‍तर पर था.

1 लाख से 29 करोड़ हुआ न‍िवेश
इसके बाद शेयर के रेट में जबरदस्‍त तेजी देखने को म‍िली और 27 अप्रैल 2022 को यह चढ़कर 1882 रुपये के स्‍तर बंद हुआ. इस द‍िन शेयर ने 1,975.80 रुपये का हाई भी टच क‍िया. लेकिन वहां पहुंचकर यह अपनी तेजी को बरकरार नहीं रख सका. 6.45 रुपये के रेट में ज‍िसने इस शेयर में न‍िवेश क‍िया होगा तो उन्‍हें साढ़े 15 हजार यून‍िट म‍िली होंगी. यहां यद‍ि न‍िवेशकों ने अपनी यून‍िट सेल नहीं की होंगी तो छह महीने बाद ही यह एक लाख से बढ़कर 29 करोड़ रुपये हो गया.

अब एक लाख के घटकर हुए 31 हजार
लेक‍िन अब जब प‍िछले छह महीने से शेयर के भाव में ग‍िरावट देखी जा रही है तो अब यह न‍िवेशकों को कंगाल कर रहा है. प‍िछले छह महीने में ही शेयर का भाव 1882 रुपये से ग‍िरकर 592.90 रुपये पर आ गया है. यानी हाई लेवल पर ज‍िसने अप्रैल 2022 में शेयर में एक लाख का न‍िवेश क‍िया होगा तो उसे इसके 53 शेयर म‍िले होंगे. अब 592.90 के स्‍तर पर इन शेयर की वैल्‍यू 31 हजार रह गई है.

(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news