close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आरबीआई जारी करेगा 10 ₹ के नए नोट, जानिए क्या होंगे फीचर

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 10 रुपये का नया नोट जारी करेगा. नए नोट पर गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे. केंद्रीय बैंक ने बयान में कहा कि रिजर्व बैंक महात्मा गांधी (नई) सीरीज में 10 रुपये का नया नोट जारी करेगा.

आरबीआई जारी करेगा 10 ₹ के नए नोट, जानिए क्या होंगे फीचर

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 10 रुपये का नया नोट जारी करेगा. नए नोट पर गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे. केंद्रीय बैंक ने बयान में कहा कि रिजर्व बैंक महात्मा गांधी (नई) सीरीज में 10 रुपये का नया नोट जारी करेगा. इस पर गवर्नर दास के हस्ताक्षर होंगे. इस नोट का डिजाइन महात्मा गांधी (नई) सारीज के 10 रुपये के बैंक नोट के समान होगा. केंद्रीय बैंक ने कहा कि पूर्व में जारी 10 रुपये के सभी नोट चलन में बने रहेंगे.

RBI इन नोटों को भी जारी करेगा
नए RBI गर्वनर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर वाले महात्मा गांधी न्यू सीरीज में 200 और 500 रुपये के नए नोटों को जारी करने की भारतीय रिजर्व बैंक ने घोषणा की थी. वहीं आरबीआई की तरफ से 20 रुपये के नए नोट जारी करने की बात कही गई थी. लेकिन आरबीआई ने यह भी कहा कि 20 के पुराने नोट भी चलते रहेंगे.

कुछ ऐसा होगा 20 रुपये का नया नोट
RBI की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार 20 रुपये के नए नोट का रंग हरापन लिए हुए पीला होगा. यह नोट लगभग 29 मिमी लंबा और 63 मिमी चौड़ा होगा. नोट के पीछे के हिस्से पर एलोरा की गुफाओं का चित्रण किया गया है ये देश की संस्कृति को प्रदर्शित करेंगी वहीं पीछे बाईं ओर वर्ष, स्वच्छ भारत का लोगो स्लोगन के साथ और भाषा की पट्टी होगी.

नोट पर होंगे ये फीचर
नए नोट के अगले हिस्से पर महात्मा गांधी का चित्र बीच में बना हुआ है वहीं आगे की साइड पर नोट का मूल्य हिंदी और अंग्रेजी के अंकों में लिखा होगा. भारतीय रिजर्व बैंक , भारत, India और 20 माइक्रो लेटर्स के रूप में होंगे. नोट के अगले हिस्से पर गारंटी क्लॉज, गवर्नर के हस्ताक्षर, नोट के दाहिनी तरफ अशोक स्तंभ होगा, आरबीआई का प्रतीक चिन्ह महात्मा गांधी की तस्वीर के दाहिनी तरफ होगा . नोट का नंबर बायें से दाहिनी तरफ बढ़ते आकार में छपा हुआ होगा.