Sovereign Gold Bond Scheme: आज से सस्ता सोना खरीदने का एक और मौका! जानिए पूरी स्कीम

Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22: सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके पास आज से शानदार मौका है. क्योंकि सरकार वित्त वर्ष 2021-22 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond Scheme) की पहली बिक्री 17 मई यानी आज से शुरू करेगी, जो कि अगले 5 दिनों तक चलेगी.

Sovereign Gold Bond Scheme: आज से सस्ता सोना खरीदने का एक और मौका! जानिए पूरी स्कीम

नई दिल्ली: Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22: सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके पास आज से शानदार मौका है. क्योंकि सरकार वित्त वर्ष 2021-22 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond Scheme) की पहली बिक्री 17 मई यानी आज से शुरू करेगी, जो कि अगले 5 दिनों तक चलेगी. ये बॉन्ड भारत सरकार की तरफ से RBI जारी करता है.

आज से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम खुली

केंद्र सरकार मई 2021 से सितंबर 2021 के बीच Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22 के तहत गोल्ड बांड्स को 6 किस्तों में जारी करेगी. इसका पहला ट्रांच सब्सक्रिप्शन के लिए आज से खुला है. आज से खुल रहे गोल्ड बॉन्ड के लिए इश्यू प्राइस 4777 रुपये प्रति ग्राम रखा गया है, मतलब 10 ग्राम के लिए आपको 47,770 रुपये खर्च करने होंगे. ऑनलाइन तरीके से आवेदन और पेमेंट करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम का डिस्काउंट भी मिलेगा.

कब कब सब्सक्रिप्शन 

सॉवरने गोल्ड बांड का मैच्योरिटी पीरियड 8 साल का है. 17 से 21 मई के बीच पहली सीरीज के लिए खरीद की जा सकेगी. इसके लिए बॉन्ड 25 मई को जारी किये जाएंगे. इसके बाद 24 मई से 28 मई तक दूसरी सीरीज के लिए सब्सक्रिप्शन खुलेगा, इस अवधि के लिए 1 जून को गोल्ड बॉन्ड इश्यू किए जाएंगे. फिर 31 मई से 4 जून तक तीसरी सीरीज आएगी, इसके लिए गोल्ड बॉन्ड 8 जून को जारी होंगे. 12 जुलाई से 16 जुलाई तक तौथी सीरीज का सब्सक्रिप्शन खुलेगा, इसके लिए बॉन्ड जारी होने की तारीख 20 जुलाई है. 9 अगस्त से 13 अगस्त तक पांचवीं सीरीज खुलेगी, जिसके लिए बॉन्ड 17 अगस्त को जारी होंगे. 30 अगस्त से 3 सितंबर तक छठी सीरीज खुली रहेगी, इसके लिए 7 सितंबर को गोल्ड बॉन्ड इश्यू होंगे.

VIDEO

कहां से खरीद सकते हैं 

अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करना चाहते हैं तो आप इसकी खरीदारी  मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों जैसे NSE, BSE से कर सकते हैं. स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SHCIL), डाकघरों से खरीद सकते हैं. लेकिन याद रहे कि स्मॉल फाइनेंस बैंकों और पेमेंट बैंकों से इसकी बिक्री नहीं होगी.

कितना कर सकते हैं निवेश

सॉवरेन गोल्ड बांड (Sovereign Gold Bond Scheme) की अवधि आठ सालों की होगी, इसमें पांच साल बाद अगले ब्याज भुगतान की तारीख पर बॉन्ड से निवेश निकालने का भी विकल्प होगा. इसमें आप 1 ग्राम सोने की खरीदारी से शुरुआत कर सकते हैं. कोई भी व्यक्ति (Individual) और हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) अधिकतम 4 किलोग्राम मूल्य तक का बॉन्ड खरीद सकता है जबकि ट्रस्ट और समान संस्थाएं के लिए खरीद की अधिकतम सीमा 20 किग्रा है. बॉन्ड खरीदने के लिए KYC का होना जरूरी है.

कितना ब्याज मिलता है

सॉवरेन गोल्ड बांड पर सालाना 2.5 परसेंट की दर से ब्याज मिलेगा, मतलब 47,700 रुपये के निवेश पर हर साल 1192.50 रुपये और 8 साल में कुल मिलाकर 9,540 रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे. हालांकि ये टैक्सेबल होगी. 

8 साल बाद कितनी होगी रकम

सॉवरेन गोल्ड बांड में निवेश किए गए 47,700 रुपये 8 साल में ब्याज मिलाकर 85,860 रुपये हो जाएंगे. इसमें ब्याज के 9540 रुपये पर टैक्स देना होगा. बाकी की मैच्योरिटी रकम टैक्स फ्री होती है. 8 साल की मैच्योरिटी के समय निवेश की वैल्यू 76,320 रुपये हो जाएगी जिस पर टैक्स नहीं चुकाना होगा. 

ये भी पढ़ें- PPF, Sukanya Samridhi, NSC पर लग सकता है बड़ा झटका! 1 जुलाई से कम मिलेगा ब्याज?

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.