आनंद महिंद्रा और बिल गेट्स के बीच हुई ये खास डील, दोनों दिग्गजों की मुलाकात को लेकर चर्चा गरम
Advertisement

आनंद महिंद्रा और बिल गेट्स के बीच हुई ये खास डील, दोनों दिग्गजों की मुलाकात को लेकर चर्चा गरम

Anand Mahindra Bill Gates meet: माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने आज भारत की अपनी आधिकारिक यात्रा पर महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा से मुलाकात की. उन्होंने पहले आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास से मुंबई में आरबीआई कार्यालय में मुलाकात की और उनके साथ कई विषयों पर चर्चा की.

आनंद महिंद्रा और बिल गेट्स के बीच हुई ये खास डील, दोनों दिग्गजों की मुलाकात को लेकर चर्चा गरम

Anand Mahindra Bill Gates meet: माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने आज भारत की अपनी आधिकारिक यात्रा पर महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा से मुलाकात की. उन्होंने पहले आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास से मुंबई में आरबीआई कार्यालय में मुलाकात की और उनके साथ कई विषयों पर चर्चा की. इस मुलाकात की पुष्टि आनंद महिंद्रा ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर की और कहा कि हमारी टीमों के बीच पूरी बातचीत आईटी या किसी व्यवसाय के बारे में नहीं थी, बल्कि इस बारे में थी कि वे सामाजिक प्रभाव को बढ़ाने के लिए एक साथ कैसे काम कर सकते हैं.

fallback

महिंद्रा ने अपनी किताब देते हुए गेट्स की तस्वीर और ऑटोग्राफ वाली तस्वीर शेयर की. कैप्शन में उन्होंने लिखा कि उन्हें उनकी किताब की एक मुफ्त, ऑटोग्राफ वाली कॉपी मिली है.

आनंद महिंद्रा ने ट्वीट किया, “@BillGates को फिर से देखकर अच्छा लगा. और ताज़ा तौर पर, हमारी टीमों के बीच पूरी बातचीत आईटी या किसी व्यवसाय के बारे में नहीं थी, लेकिन हम सामाजिक प्रभाव को बढ़ाने के लिए एक साथ कैसे काम कर सकते हैं. (हालांकि इसमें मेरे लिए कुछ लाभ शामिल था; मुझे उनकी किताब की एक मुफ्त, ऑटोग्राफ वाली कॉपी मिली).”

गेट्स ने अपने लेटेस्ट ब्लॉग 'माई मैसेज इन इंडिया: टू फाइट क्लाइमेट चेंज, इम्प्रूव ग्लोबल हेल्थ' में कहा कि भारत समग्र रूप से उन्हें भविष्य की आशा देता है. भारत ने पोलियो का उन्मूलन किया, एचआईवी संचरण को कम किया, गरीबी को कम किया, शिशु मृत्यु दर में कमी की और स्वच्छता और वित्तीय सेवाओं तक पहुंच में वृद्धि की.

बिल गेट्स ने ब्लॉग में लिखा है, “ग्रह पर हर दूसरे देश की तरह, भारत के पास सीमित संसाधन हैं. लेकिन इसने हमें दिखाया है कि कैसे दुनिया उस बाधा के बावजूद भी प्रगति कर सकती है. नए दृष्टिकोणों का सहयोग और प्रयास करके, सार्वजनिक, निजी और परोपकारी क्षेत्र सीमित संसाधनों को धन और ज्ञान के बड़े पूल में बदल सकते हैं जो प्रगति की ओर ले जाते हैं. अगर हम एक साथ काम करते हैं, तो मेरा मानना है कि हम एक ही समय में जलवायु परिवर्तन से लड़ सकते हैं और वैश्विक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं.”

बिल गेट्स Microsoft फर्म के सह-संस्थापक थे जो लोकप्रिय कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) विंडोज ऑपरेट करती है. उन्होंने दुनिया भर में भूख, गरीबी और कुपोषण से छुटकारा पाने के उद्देश्य से कार्यक्रमों का समर्थन करने के लिए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की शुरुआत की. वह एक परोपकारी व्यक्ति हैं जो Microsoft संगठन के प्रमुख पद से सेवानिवृत्ति के बाद अपना समय दुनिया को उसकी समस्याओं से बचाने और बदलाव लाने में बिता रहे हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news