स्पाइसजेट ने 'बोइंग 737 मैक्स 8' विमानों पर लगाई रोक, कहा- यात्रियों की सुरक्षा जरूरी

एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट (SpiceJet) ने डीजीसीए के निर्णय का पालन करते हुए बोइंग 737 मैक्स 8 (Boeing 737 Max 8) के परिचालन को पूरी तरह रद्द कर दिया है.

स्पाइसजेट ने 'बोइंग 737 मैक्स 8' विमानों पर लगाई रोक, कहा- यात्रियों की सुरक्षा जरूरी

नई दिल्ली : एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट (SpiceJet) ने डीजीसीए के निर्णय का पालन करते हुए बोइंग 737 मैक्स 8 (Boeing 737 Max 8) के परिचालन पर रोक लगा दी है. स्पाइसजेट की तरफ से बयान जारी कर कहा गया कि हमारे लिए यात्रियों और क्रू मेंबर की सुरक्षा महत्वपूर्ण है. आपको बता दें स्पाइसजेट की तरफ से बोइंग 737 मैक्स 8 विमान को यूज नहीं करने का फैसला डीजीसीए की तरफ से लिए गए निर्णय के बाद लिया गया है. दुनियाभर में कई देशों की तरफ से बोइंग 737 MAX 8 की उड़ान पर रोक लगाने के बाद भारत ने मंगलवार देर रात इस पर प्रतिबंध लगाया है.

विमान दुर्घटना में 157 लोगों की मौत हुई थी
आपको बता दें कि पिछले दिनों इथोपियन एयरलाइंस की विमान दुर्घटना में 157 लोगों की मौत हो गई थी. इसके बाद दुनियाभर में कई देशों ने बोइंग 737 मैक्स 8 को प्रतिबंधित कर दिया है. भारत में कुल 17 बोइंग 737 मैक्स 8 विमान हैं, जिसमें से 5 जेट एयरवेज के पास और 12 स्पाइस जेट के पास हैं. मंगलवार रात सिविल एविएशन मिनिस्ट्री की तरफ से कहा गया कि डीजीसीए ने बोइंग 737-मैक्स 8 के उड़ान भरने पर तत्काल प्रतिबंध लगा दिया है. इन विमानों की उड़ान पर तब तक के लिए प्रतिबंध लगाया गया गया है जब तक इनके सेफ्टी फीचर्स पर काम नहीं कर लिया जाता.

पांच महीने में यह दूसरा हादसा
एविएशन मिनिस्ट्री ने अपने ट्वीट में कहा कि यात्रियों की सुरक्षा उनकी प्राथमिता में शामिल है. यात्रियों की सेफ्टी के लिए दुनियाभर के रेग्युलेटर्स, एयरलाइन और विमान बनाने वाली कंपनियों से बातचीत की जा रही है. इथोपिया के अदीस अबाबा के पास रविवार को क्रैश हुए बोइंग 737 मैक्स 8 विमान में 4 भारतीय भी सवार थे. पांच महीने में यह दूसरा मौका है जब बोइंग 737 मैक्स 8 क्षतिग्रस्त हुआ है. इससे पहले अक्टूबर में लायन एयरलाइन का इसी सीरीज का विमान इंडोनेशिया में क्रैश हुआ था. इस दौरान 180 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी.

सभी एयरलाइंस के साथ इमरजेंसी मीटिंग के निर्देश
सिविल एविएशन मिनिस्टर सुरेश प्रभु ने कहा कि सचिव को निर्देंश दिए गए हैं कि विमान यात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए सभी एयरलाइंस के साथ एक इमरजेंसी मीटिंग करें. यात्रियों की सुरक्षा से कोई भी एडजेस्टमेंट नहीं किया जाएगा. यात्रियों को कोई भी परेशानी न हो, लगातार इसका प्रयास किया जा रहा है.

भारत के अलावा अभी तक ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी ने बोइंग 737 मैक्स 8 के उड़ान भरने पर रोक लगा दी है. तुर्की की एयरलाइन ने भी ऐलान किया है कि वह बुधवार को कुछ मुद्दों पर स्पष्टता के बाद बोइंग 737 मैक्स 8 विमान के परिचालन पर रोक लगा देगी.