घर खरीदने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी! महाराष्ट्र में जारी रह सकती है Stamp Duty पर मिल रही छूट, प्रस्ताव को मंजूरी जल्द

Mumbai Stamp Duty: महाराष्ट्र में घर खरीदारों के लिए एक शानदार खबर है. घर खरीदने पर स्टाम्प ड्यूटी (Stamp Duty) पर मिल रही छूट अब आगे भी जारी रह सकती है. महाराष्ट्र सरकार स्टाम्प ड्यूटी में छूट को तीन महीने और बढ़ा सकती है.

घर खरीदने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी! महाराष्ट्र में जारी रह सकती है Stamp Duty पर मिल रही छूट, प्रस्ताव को मंजूरी जल्द
Stamp Duty पर छूट रह सकती है जारी

मुंबई: Mumbai Stamp Duty: महाराष्ट्र में घर खरीदारों के लिए एक शानदार खबर है. घर खरीदने पर स्टाम्प ड्यूटी (Stamp Duty) पर मिल रही छूट अब आगे भी जारी रह सकती है. महाराष्ट्र सरकार स्टाम्प ड्यूटी में छूट को तीन महीने और बढ़ा सकती है. ऐसा होने पर घर खरीदारों को स्टाम्प ड्यूटी भरने से राहत मिल जाएगी. प्रॉपर्टी डीलर्स और बिल्डर्स को उम्मीद है कि इससे घरों की बिक्री में तेजी देखने को मिलेगी. 

Stamp Duty पर छूट रह सकती है जारी

सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक महाराष्ट्र के रेवेन्यू डिपार्टमेंट ने स्टाम्प ड्यूटी में छूट 3 महीने बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है. इस प्रस्ताव पर जल्द ही महाराष्ट्र सरकार अपनी मुहर लगा सकती है. इस कदम से महाराष्ट्र के रियल एस्टेट सेक्टर को राहत तो मिलेगी ही, घर खरीदारों को भी सस्ते में घर खरीदने का मौका होगा.

ये भी पढ़ें- Free LPG कनेक्शन पर बदलने वाले हैं नियम? सब्सिडी के लिए आ सकता है नया तरीका

लोगों ने जमकर खरीदे घर

सूत्रों के मुताबिक बिल्डर्स का कहना है कि अबतक स्टाम्प ड्यूटी में छूट का फायदा घर खरीदारों ने जमकर उठाया है, फ्लैट्स की बिक्री भी बढ़ी है. बिल्डर्स का तर्क है कि ऐसे में सरकार को इस छूट को आगे भी बढ़ाना चाहिए क्योंकि रिकॉर्ड बिक्री हो रही है और रेवेन्यू को भी नुकसान नहीं है. 

महाराष्ट्र सरकार की कमाई भी बढ़ी

स्टाम्प ड्यूटी का फायदा लोग किस तरह से उठा रहे हैं इसका अंदाजा इन आंकड़ों से हो जाता है. अकेले मार्च में अबतक मुंबई में करीब 18500 रजिस्ट्रेशन हुए हैं. दिसंबर में MMR में करीब 20,000 घरों के रजिस्ट्रेशन हुए हैं. स्टाम्प ड्यूटी में छूट की अवधि के दौरान सरकार का रेवेन्यू भी बढ़ा है. जनवरी 2020 से अगस्त 2020 तक रेवेन्यू 1756 करोड़ रुपये था, जोकि सितंबर 2020 से अब तक 2600 करोड़ रुपये हो चुका है. 

स्टाम्प ड्यूटी पर अबतक ये मिली छूट 

आपको बता दें कि 26 अगस्त को महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक में स्टाम्प ड्यूटी को लेकर बड़ा फैसला लिया गया था. बैठक में स्टाम्प ड्यूटी को 5 परसेंट से घटाकर 2-3 परसेंट रखने का फैसला लिया गया था. इस फैसले के मुताबिक, 31 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन करने पर स्टाम्प ड्यूटी 2 परसेंट और 1 जनवरी से 31 मार्च 2021 तक स्टाम्प ड्यूटी 3 परसेंट होगी. बिल्डर्स का कहना है कि स्टाम्प ड्यूटी जारी रहने से इनवेंट्री काफी कम हुई है. 

ये भी पढ़ें- 1 अप्रैल से आपकी जिंदगी में होंगे 10 बड़े बदलाव, PF पर घटेगा टैक्स, घर के लिए नहीं मिलेगी सब्सिडी!

LIVE TV
 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.