Best Business Idea: घर बैठे शुरू करें अपना बिजनेस, होगी खूब कमाई; सरकार भी करेगी मदद
Advertisement

Best Business Idea: घर बैठे शुरू करें अपना बिजनेस, होगी खूब कमाई; सरकार भी करेगी मदद

Small Buisness Idea: अगर आप किसी बिजनेस को शुरू करने का प्लान बना रहे हैं, जिससे घर बैठे आपकी अच्छी इनकम हो सके तो हम आपके लिए एक बेस्ट बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं. इस बिजनेस से आप हर महीने हजारों रुपये की कमाई कर पाएंगे. सबसे अच्छी बात ये है कि इसे स्टार्ट करने में सरकार आपकी मदद करेगी.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. Buisness Idea: अगर आप किसी बिजनेस को स्टार्ट करना चाहते हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है. हम आपको एक शानदार बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, इस बिजनेस को स्टार्ट करके आप अच्छी खासी कमाई कर पाएंगे. इस बिजनेस ने   कोरोना काल में बिक्री मामले में 80 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. हम आपको बता रहे हैं बेकरी प्रोडक्ट बनाने के बारे के बिजनेस के बारे में. 

  1. घर बैठे कर सकते हैं बिजनेस स्टार्ट
  2. 1 लाख रुपये में होगा शुरू
  3. मुद्रा योजना के तहत मिलगी मदद

आजकल बेकरी के प्रोडक्ट की डिमांड काफी बढ़ गई है.  सभी के घरों में आमतौर पर हमेशा इन प्रोडेक्ट की जरूरत रहती है. बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी लोग इसको काफी पसंद करते हैं. बिस्किट औए केक बिजनेस यानी आप बेकरी प्रोडक्ट बनाकर मोटी कमाई कर सकते हैं. सबसे अच्छी बात ये है कि इस बिजनेस को शुरू करने में सरकार भी आपकी मदद करती है. 

ये भी पढ़ें: Best Investment Idea: पोस्ट ऑफिस की बेस्ट स्कीम, सिर्फ एक बार करें निवेश; आपको हर महीने मिलेगा पैसा

कैसे मिलेगी सरकार की मदद

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए सरकार की तरफ से मुद्रा स्कीम के तहत आपको आसानी से लोन मिल जाएगा. मुद्रा स्कीम के तहत बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सिर्फ 100000 रुपये निवेश करना होगा. कुल खर्च का 80 फीसदी तक फंड की मदद सरकार से मिल जाएगी. इसके लिए सरकार ने खुद प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है.  इस बिजनेस से हर महीने 40,000 रुपये से ज्यादा की कमाई आसानी से कर सकते हैं.

मार्केट में है खूब डिमांड

कोरोना काल में पारले-जी ने बिक्री के मामले में पिछले 80 सालों के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया था. ये इस बात का को बताता है कि इन दिनों बिस्कुट बिजनेस की मार्केट में कितनी ज्यादा डिमांड है. अगर आप भी इस तरह के बिस्कुट, केक, चिप्स या ब्रेड बनाने के लिए मैन्युफैक्चरिंग यूनिट शुरू करना चाहते हैं तो इसका प्लांट लगाने के लिए आपको जगह, लो कैपसिटी मशीनरी और रॉ मैटेरियल में निवेश करना होगा.

इतना आएगा खर्च

प्रोजेक्ट लगाने में कुल खर्च 5.36 लाख  रुपये लगेंगे. इसके लिए अगर आपके पास 1 लाख रुपये तो बाकी की रकम मुद्रा लोन के जरिए मिल जाएगी. मुद्रा स्कीम के तहत सेलेक्शन रहने पर बैंक से टर्म लोन 2.87 लाख रुपये और वर्किंग कैपिटल लोन 1.49 लाख रुपये मिल जाएगा.

ये भी पढ़ें: 7th Pay Commission: दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है बंपर तोहफा, 3 जगह से आएगा पैसा

समझिए बिजनेस शुरू करने का गणित

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 500 वर्गफुट तक की खुद की जगह होनी जरूरी है. अगर नहीं है तो इसे रेंट पर लेकर प्रोजेक्ट फाइल के साथ दिखाना होगा. 5.36 लाख रुपए में कुल सालाना उत्पादन और उसकी बिक्री का अनुमान कुछ इस तरह से लगाया गया है।

  • प्रोडक्शन कॉस्ट: 14.26 लाख रुपये
  • टर्न ओवर: 20.38 लाख रुपये
  • ग्रॉस प्रॉफिट: 6.12 लाख रुपये
  • लोन का ब्याज: 50 हजार रुपये
  • इनकम टैक्स: 13-15 हजार रुपये
  • अन्य खर्च: 70-75 हजार रुपये
  • नेट प्रॉफिट: 4.60 लाख रुपये
  • मंथली इनकम: 35-40 हजार रुपये

LIVE TV

Trending news