Government Scheme: महिलाओं को लखपति बनाएगी उत्तराखंड सरकार, बिना ब्याज के मिलेगा लोन, क्या है सरकारी योजना?
Advertisement
trendingNow11856969

Government Scheme: महिलाओं को लखपति बनाएगी उत्तराखंड सरकार, बिना ब्याज के मिलेगा लोन, क्या है सरकारी योजना?

State Government Scheme: आज हम आपको राज्य सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें सरकार महिलाओं को लखपति बनाएगी. इस योजना के तहत महिलाओं को 5 लाख तक का लोन बिना ब्याज के मिलेगा. 

Government Scheme: महिलाओं को लखपति बनाएगी उत्तराखंड सरकार, बिना ब्याज के मिलेगा लोन, क्या है सरकारी योजना?

Government Scheme Update: देशभर में केंद्र और राज्य सरकार (State Government) की तरफ से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. आज हम आपको राज्य सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें सरकार महिलाओं को लखपति बनाएगी. इस योजना के तहत महिलाओं को 5 लाख तक का लोन बिना ब्याज के मिलेगा. बता दें उत्तराखंड राज्य सरकार (uttarakhand government) की तरफ से महिलाओं के लिए लखपति दीदी योजना चलाई जा रही हैं. इस योजना के तहत राज्य की 1.25 लाख महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य रखा गया. 

2025 तक महिलाओं को बनाया जाएगा लखपति
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सरकार की तरफ से यह योजना खास महिलाओं के लिए चलाई जा रही है. लखपति दीदी योजना के तहत 2025 तक 1.25 लाख महिलाओं को लखपति बनाया जाएगा. 

fallback

क्या है योजना की खासियत-

>> इस योजना का फायदा लेने के लिए महिला राज्य की स्थायी निवासी होनी चाहिए.
>> इसके साथ ही महिला स्वयं सहायता समहू से जुड़ी होनी चाहिए.
>> इस योजना की शुरुआत नवंबर 2022 में की गई है. 
>> इस योजना के तहत महिलाओं के आर्थिक विकास को गति दी जा रही है. 

किन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत?
इस योजना का फायदा लेने के लिए आपके पास मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए. इसके अलावा आधार कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट, राशन कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो चाहिए. इसके अलावा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत होगी. 

बिना ब्याज के लोन
बता दें महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए और वह अपने बिजनेस को बिना पैसे की दिक्कत के आगे बढ़ा सके इसलिए यह योजना शुरू की गई है. महिलाओं को सरकार 5 लाख रुपये तक का लोन बिना ब्याज के दे रही है, जिससे बिजनेस को आसानी से बढ़ाया जा सके. 

fallback

किन महिलाओं को मिलेगा फायदा?

Mukhymantri Lakhpati Didi Yojana के तहत राज्य की उन महिलाओं को चयनित किया जाएगा जो स्वयं सहायता समूह से जुड़ी होगी और जिनकी वार्षिक आय बहुत कम है. महिलाओं की इनकम को बढ़ाने और उनके विकास के लिए राज्य सरकार ने योजना शुरू की है.

Trending news