Sensex 5 महीनों के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचा, निफ्टी 18300 के पार क्लोज, M&M के शेयरों में आई तेजी
Advertisement

Sensex 5 महीनों के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचा, निफ्टी 18300 के पार क्लोज, M&M के शेयरों में आई तेजी

Stock Market Closing, 12 May 2023: शेयर बाजार (Share Market) में जारी उतार-चढ़ाव के बीच में सेसेंक्स आज 5 महीने के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया है. ग्लोबल बाजारों के कमजोर रुख के बावजूद घरेलू बाजारों में शुक्रवार को बैंक एवं वाहन शेयरों में खरीदारी होने से सेंसेक्स रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचा. 

Sensex 5 महीनों के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचा, निफ्टी 18300 के पार क्लोज, M&M के शेयरों में आई तेजी

Stock Market Closing, 12 May 2023: शेयर बाजार (Share Market) में जारी उतार-चढ़ाव के बीच में सेसेंक्स आज 5 महीने के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया है. ग्लोबल बाजारों के कमजोर रुख के बावजूद घरेलू बाजारों में शुक्रवार को बैंक एवं वाहन शेयरों में खरीदारी होने से सेंसेक्स रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचा. बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स कारोबार के अंत में 123.38 अंक यानी 0.20 प्रतिशत चढ़कर 62,027.90 अंक पर बंद हुआ. यह 12 दिसंबर, 2022 के बाद सेंसेक्स का रिकॉर्ड लेवल है. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी भी 17.80 अंक यानी 0.1 प्रतिशत चढ़कर 18,314.80 अंक पर पहुंच गया.

शुरुआती कारोबार में रही थी गिरावट
बता दें बाजार की शुरुआत कमजोर रही और एक समय यह 61,578.15 के स्तर पर गिर गया था. लेकिन दोपहर बाद के कारोबार में वित्तीय एवं वाहन कंपनियों में खरीदारी आने से सेंसेक्स पांच महीनों के उच्च स्तर पर जाकर बंद हुआ.

कैसी रही शेयरों की चाल?
सेंसेक्स के समूह में शामिल कंपनियों में से महिंद्रा एंड महिंद्रा में सर्वाधिक 1.92 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई. इसके अलावा इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचयूएल, बजाज फाइनेंस और एचसीएल टेक्नोलॉजीज भी चढ़कर बंद हुए. दूसरी तरफ पावर ग्रिड के शेयर में 2.67 प्रतिशत की तगड़ी गिरावट रही. एनटीपीसी, टाटा स्टील, अल्ट्राटेक सीमेंट, नेस्ले, सन फार्मा, इंफोसिस, एलएंडटी, कोटक बैंक, टीसीएस और विप्रो के शेयरों में भी नरमी रही.

कैसा रहा ग्लोबल मार्केट का हाल?
एशिया के ज्यादातर बाजारों में गिरावट का रुख रहा. अमेरिकी बैंकों को लेकर चिंता बढ़ने और चीन से मांग में गिरावट ने एशियाई बाजारों को प्रभावित किया. हांगकाग का हैंगसैंग, चीन का शंघाई कंपोजिट और दक्षिण कोरिया को कॉस्पी गिरावट के साथ बंद हुआ। हालांकि जापान का निक्की करीब एक प्रतिशत चढ़ गया.

गिरावट के साथ बंद हुए अमेरिकी बाजार
बृहस्पतिवार को अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए थे. एक्सपर्ट का मानना है कि निवेशक भारत में मुद्रास्फीति और औद्योगिक उत्पादन आंकड़े आने का इंतजार कर रहे हैं. इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.45 प्रतिशत गिरकर 74.59 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया.

विदेशी निवेशकों ने की खरीदारी
विदेशी संस्थागत निवेशकों ने भारतीय बाजारों में खरीदारी जारी रखी है. एक्सचेंज से मिले आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने बृहस्पतिवार को 837.21 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की खरीद की थी.

Trending news