Sudha Murthy: खुद की कमाई ₹775 करोड़, पति ₹36000 करोड़ का मालिक...फिर भी सुधा मूर्ति ने 30 सालों से नहीं खरीदी एक भी साड़ी, काशी से जुड़ा है राज
Advertisement
trendingNow12325622

Sudha Murthy: खुद की कमाई ₹775 करोड़, पति ₹36000 करोड़ का मालिक...फिर भी सुधा मूर्ति ने 30 सालों से नहीं खरीदी एक भी साड़ी, काशी से जुड़ा है राज

इंफोसिस के फाउंडर नारायण मूर्ति की पत्नी सुधा मूर्ति का एक इंटरव्यू बीते दिनों खूब वायरल हुआ. इंटरव्यू में उन्होंने अपने बारे में एक राज से पर्दा उठाया. बताया कि बीते 30 सालों से उन्होंने कोई भी साड़ी नहीं खरीदी है. आम तौर पर महिलाएं शॉपिंग की शौकीन होती है.

sudha murthy

Sudha Murthy: इंफोसिस के फाउंडर नारायण मूर्ति की पत्नी सुधा मूर्ति का एक इंटरव्यू बीते दिनों खूब वायरल हुआ. इंटरव्यू में उन्होंने अपने बारे में एक राज से पर्दा उठाया. बताया कि बीते 30 सालों से उन्होंने कोई भी साड़ी नहीं खरीदी है. आम तौर पर महिलाएं शॉपिंग की शौकीन होती है. अगर कमाई अच्छी हो तो शॉपिंग की डिमांड भी बढ़ जाती है, लेकिन सुधा मूर्ति ने 30 सालों से अपने लिए कोई भी साड़ी नहीं खरीदी. 

सुधा मूर्ति 30 सालों से नहीं खरीदी एक भी साड़ी

जानकर हैरानी होती है कि किसी महिला ने 30 सालों से अपने लिए साड़ी न खरीदी हो. वो भी तब जब पति की गिनती अरबपतियों में हो, अरबों की कंपनी खड़ी की हो, खुद की कमाई भी करोड़ों में हो, लेकिन सुधा मूर्ति इन सबसे थोड़ी अलग हैं. उनके पति नारायण मूर्ति के पास 36 हजार करोड़ की संपत्ति है. इंफोसिस जैसी बड़ी कंपनी के मालिक हैं. सुधा मूर्ति के नाम पर सैकड़ों करोड़ की प्रॉपर्टी है, लेकिन सादगी ऐसी कि उन्‍होंने सालों से साड़ी पर कोई पैसा खर्च नहीं किया.  

बनारस घाट से जुड़ा का किस्सा  

साड़ी न खरीदने की वजह पैसा नहीं बल्कि उनका प्रण है. दरअसल 30 साल पहले सुधा मूर्ति बनारस गई थी. बनारस घाट पर गंगा में डुबकी लगाते हुए उन्होंने एक प्रण लिया. उन्होंने बताया कि बनारस में गंगा में डुबकी लगाते हुए अपनी कोई भी एक पसंदीदा चीज का त्याग करना होता है. उन्हें शॉपिंग बहुत पसंद था, इसलिए उन्होंने शॉपिंग खासकर साड़ियों की शॉपिंग का त्याग कर लिया. उन्होंने ठान लिया कि वो अपने लिए साड़ी नहीं खरीदेंगी.  

साड़ी नहीं खरीदती तो फिर कैसे चलता है काम 

सुधा मूर्ति ने इस प्रण के चलते साड़ी नहीं खरीदती और उसके बाद से वो दूसरों के लिए कपड़े ही पहनती है. उनकी बहनों और दोस्‍त इस बात की जानकारी है, इसलिए वो उन्हें हमेशा तोहफे में साड़ी ही गिफ्ट करती हैं. बतादें कि फोर्ब्स बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक नारायण मूर्ति की कुल नेट वर्थ 4.4 अरब डॉलर यानी करीब 36,690 करोड़ रुपये है, वहीं सुधा मूर्ति की संपत्ति 775 करोड़ है. सुधा मूर्ति को किताबों को बहुत शौक है, उनके पास 20 हजार से अधिक किताबों का कलेक्शन है. 

Trending news