New Year: नए साल के जश्न में बेटियों को लेकर ये क्या हुआ? सरकार ने किया ऐसा ऐलान
Advertisement

New Year: नए साल के जश्न में बेटियों को लेकर ये क्या हुआ? सरकार ने किया ऐसा ऐलान

Sukanya Samriddhi Yojana: सरकार की ओर से बेटियों के बेहतर भविष्य, पढ़ाई आदि के लिए कई स्कीम चलाई जा रही है. इनमें सुकन्या समृद्धि योजना भी शामिल है. सुकन्या समृद्धि योजना के जरिए सरकार बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए लोगों को बचत करने और निवेश करने के लिए प्रेरित करती है.

New Year: नए साल के जश्न में बेटियों को लेकर ये क्या हुआ? सरकार ने किया ऐसा ऐलान

Happy New Year: साल 2023 का आगाज हो चुका है. नए साल में लोगों को काफी उम्मीदें हैं. साथ ही नए साल को लेकर लोग अपने फाइनेंशियली गोल को लेकर भी काफी नए फैसले ले सकते हैं. वहीं दूसरी ओर सरकार की ओर से भी लोगों के हित के लिए कई स्कीम चलाई जा रही है. इन स्कीम के जरिए सरकार की ओर से लोगों को काफी फायदे भी दिए जा रहे हैं. इस बीच बेटियों की एक स्कीम को लेकर सरकार की ओर से हाल ही में ऐलान किया गया है.

सुकन्या समृद्धि योजना
दरअसल, सरकार की ओर से बेटियों के बेहतर भविष्य, पढ़ाई आदि के लिए कई स्कीम चलाई जा रही है. इनमें सुकन्या समृद्धि योजना भी शामिल है. सुकन्या समृद्धि योजना के जरिए सरकार बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए लोगों को बचत करने और निवेश करने के लिए प्रेरित करती है. वहीं इस स्कीम में एक निश्चित ब्याज दर भी हासिल होती है.

नहीं बढ़ाया ब्याज
पिछले काफी वक्त से लोगों को उम्मीद थी कि नए साल के मौके पर सरकार की ओर से सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर पर सकारात्मक फैसला लिया जाएगा और इस स्कीम की ब्याज दर में इजाफा किया जाएगा. हालांकि सरकार की ओर से फिलहाल सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर बढ़ाने के लिए कोई फैसला नहीं लिया गया है और इसकी ब्याज दर को नहीं बढ़ाया गया है.

इतना मिल रहा है ब्याज
सुकन्या समृद्धि योजना में बेटियों के नाम पर उसके अभिभावक के जरिए खाता खोला जा सकता है और इसमें राशि जमा की जा सकती है. वहीं इस स्कीम पर फिलहाल सरकार की ओर की से 7.6 फीसदी सालाना का ब्याज दिया जा रहा है. ऐसे में नए साल के मौके पर भी इस स्कीम में मिलने वाला ब्याज जस का तस बना हुआ है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news