क्‍या Swiggy और Zomato फ‍िर बढ़ाएगा प्‍लेटफॉर्म फीस? रेस्‍टोरेंट्स ने कमीशन कम करने की मांग की
Advertisement
trendingNow12341617

क्‍या Swiggy और Zomato फ‍िर बढ़ाएगा प्‍लेटफॉर्म फीस? रेस्‍टोरेंट्स ने कमीशन कम करने की मांग की

अगर आप भी स्‍व‍िगी (Swiggy) और जोमैटो (Zomato) से अक्‍सर खाना ऑर्डर करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. स्विगी और जोमैटो पर लिस्टेड कई रेस्टोरेंट का मानना है कि ऑनलाइन फूड एग्रीगेटर्स की तरफ से बढ़ाई गई प्लेटफॉर्म फीस बढ़कर 10 से 15 रुपये तक पहुंच जाएगी.

क्‍या Swiggy और Zomato फ‍िर बढ़ाएगा प्‍लेटफॉर्म फीस? रेस्‍टोरेंट्स ने कमीशन कम करने की मांग की

Swiggy-Zomato Platform Fee: अगर आप भी स्‍व‍िगी (Swiggy) और जोमैटो (Zomato) से अक्‍सर खाना ऑर्डर करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. स्विगी और जोमैटो पर लिस्टेड कई रेस्टोरेंट का मानना है कि ऑनलाइन फूड एग्रीगेटर्स की तरफ से बढ़ाई गई प्लेटफॉर्म फीस बढ़कर 10 से 15 रुपये तक पहुंच जाएगी. इसी हफ्ते की शुरुआत में स्विगी और जोमैटो की तरफ से प्लेटफॉर्म फीस में 20 प्रतिशत का इजाफा करके 5 से 6 रुपये क‍िया गया है. इसके चलते बढ़ी ऑपरेशनल कॉस्ट के बीच फूड डिलीवरी प्‍लेटफॉर्म्‍स अपने मार्जिन को बढ़ा सकेंगे.

ज्‍यादा कमीशन में कमी की मांग की

बिजनेस स्टैंडर्ड की र‍िपोर्ट में कई रेस्‍टोरेंट के हवाले से बताया गया क‍ि निकट भविष्य में प्लेटफॉर्म शुल्क बढ़कर 10-15 रुपये हो जाएगा. रेस्‍टोरेंट्स ने फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म्स द्वारा लिए जाने वाले ज्‍यादा कमीशन में कमी की भी मांग की है. एक रेस्टोरेंट के अनुसार 'प्लेटफॉर्म फीस न‍िश्‍च‍ित रूप से आगे बढ़ने वाला है.' प्लेटफॉर्म फीस यहां पर खरीदारी करने की लागत की तरह है.

सीधे यूजर्स से लेने का तरीका
प्‍लेटफॉर्म फीस के जर‍िये कंपन‍ियां सीधे यूजर्स से पैसा कमाती हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि हर बार जब कोई व्यक्ति जोमैटो या स्विगी से खाना ऑर्डर करता है तो उस ऑर्डर पर प्लेटफॉर्म फीस लगाया जाता है. डिलीवरी कंपनियों की तरफ से ल‍िये जाने वाले कमीशन के कारण, रेस्टोरेंट अक्सर फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म पर अपने मेन्यू में खाने की चीजों की कीमत बढ़ा देते हैं.

इसका असर यह होता है क‍ि इन ऐप पर खाना ज्‍यादा महंगा हो जाता है. प्लेटफॉर्म फीस बढ़ाने का कदम दोनों फूड डिलीवरी द‍िग्‍गजों की तरफ से अपनी यूनिट इकोनॉमिक्स में सुधार करने और अपने रेवेन्‍यू को बढ़ाने के ल‍िए उठाया गया है.

Trending news