रोजाना जमा करें 100 रुपये, रिटायरमेंट पर मिलेगा 2 करोड़ का मोटा फंड; जानें पूरा गणित
Advertisement
trendingNow1929570

रोजाना जमा करें 100 रुपये, रिटायरमेंट पर मिलेगा 2 करोड़ का मोटा फंड; जानें पूरा गणित

Mutual Funds SIP निवेश करने पर आपको पता भी नहीं चलता है और मैच्योरिटी पर आपको भारी भरकम रकम मिलती है. तो अगर आप भी अपने बुढ़ापे को सुरक्षित रखना है तो अभी से SIP करना शुरू कर दें. यहां देखें विस्तार से.

रोजाना जमा करें 100 रुपये, रिटायरमेंट पर मिलेगा 2 करोड़ का मोटा फंड; जानें पूरा गणित

नई दिल्ली: Mutual Fund Investment: अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए लोग म्यूचुअल फंड में इंवेस्ट करते हैं. लेकिन फायदे में वाही रहते हैं जो स्मार्ट इन्वेस्टर्स होते हैं. इसलिए अगर आप भी इन्वेस्टमेंट का प्लान कर रहे हैं तो पहले स्मार्ट इन्वेस्टर बनिए. तो आइये जानते हैं कौन सा निवेश आपके लिए बेस्ट होगा. 

  1. रोजाना जमा करें 100 रुपये रिटायरमेंट पर पाएं 2 करोड़
  2. गारंटी के साथ मिलेगा रिटर्न
  3. औसत रिटर्न से कई गुना मोटा फंड 

100 रुपए में संवारें भविष्य

अगर आप भी स्मार्ट इन्वेस्टर (Smart Investors) बनना चाहते हैं और बड़ा मुनाफा चाहते हैं तो हर दिन बस 100 रुपए अपने भविष्य के लिए बचाएं. ये बचत आपको बुढ़ापे में करोड़ों रुपये देगा. अगर भविष्य को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो SIP यानी सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (Systematic Investment Plan) में निवेश करें. यह निवेश आपको बेहतर मुनाफा देगा. 

ये भी पढ़ें- Taxpayers को मिली बड़ी राहत, सरकार ने किए ये ऐलान; देखें डिटेल

कब तक करें जमा

SIP आप म्यूचुअल फंड में भी कर सकते हैं. अगर आप रिटायरमेंट के लिए म्यूचुअल फंड SIP करते हैं तो अगले 25-30 साल बाद आपका रिटायरमेंट फंड करोड़ों का हो जाएगा. यानी महज 100 रूपये रोजाना बचा कर आप करोड़पति बन सकते हैं. इस निवेश की शुरुआत अगर आप 30 साल की उम्र में करते हैं तो इन्वेस्टर अगले 30 सालों तक अपने फ्यूचर के लिए निवेश करते रहेंगे. दरअसल, इसमें कम्पाउंडिंग का लाभ बहुत ज्यादा मिलता है और इसलिए आपकी छोटी सी कोशिश आगे चल कर बड़ी रकम बन जाती है. 

औसत रिटर्न से कई गुना मोटा फंड 

अगर औसत रिटर्न रेट 10 फीसदी भी हो तो 60 साल की उम्र में इस निवेश के कुल 68 लाख रुपये मिलेंगे. अगर 12 फीसदी औसत रिटर्न हुआ तो 1 करोड़ 5 लाख मिलेंगे. 13 फीसदी के रिटर्न पर 1.32 करोड़, 14 फीसदी के रिटर्न पर 1.66 फीसदी और 16 फीसदी के रिटर्न पर 2.66 करोड़, 17 फीसदी के रिटर्न पर 3.37 करोड़ और 18 फीसदी के रिटर्न पर 4.30 करोड़ मिलेंगे.

ये भी पढ़ें- केंद्रीय कर्मचारियों को DA और पेंशनर्स को DR पर नहीं मिली राहत, मंत्रालय ने कही ये बात

गारंटी के साथ रिटर्न 

Transcend Consultants के डायरेक्टर Kartik Jhaveri (मिंट की रिपोर्ट) के अनुसार, 30 साल की लंबी अवधि के लिए अगर म्यूचुअल फंड SIP में जमा करते हैं तो औसत 12-16 फीसदी का रिटर्न गारंटी के साथ मिलेगा. अगर आप वर्तमान समय से जोड़ कर देखें तो शायद ये राशि बड़ी लग रही होगी लेकिन आने वाले समय में ये बहुत बड़ी राशी नहीं होगी. जबकि इससे मिलने वाला फंड मोटा होगा. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news