Delhi-NCR में टमाटर की कीमतों में लगी आग, 140 रुपये के पार पहुंचा 1 किलो का भाव
Advertisement
trendingNow11764535

Delhi-NCR में टमाटर की कीमतों में लगी आग, 140 रुपये के पार पहुंचा 1 किलो का भाव

Tomato Price in Delhi-NCR: अब दिल्ली एनसीआर में टमाटर का भाव 140 रुपये प्रति किलो (Tomato price in Delhi-NCR) के पार पहुंच गए हैं. खराब मौसम का असर इस बार टमाटर की कीमतों पर देखने को मिल रहा है.

Delhi-NCR में टमाटर की कीमतों में लगी आग, 140 रुपये के पार पहुंचा 1 किलो का भाव

Tomato Price Increased: बारिश की वजह से टमाटर की कीमतों (Tomato prices) में लगातार इजाफा जारी है. अब दिल्ली एनसीआर में टमाटर का भाव 140 रुपये प्रति किलो (Tomato price in Delhi-NCR) के पार पहुंच गए हैं. खराब मौसम का असर इस बार टमाटर की कीमतों पर देखने को मिल रहा है. बारिश के कारण उत्पादक केंद्रों से आपूर्ति बाधित होने की वजह से दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में टमाटर की खुदरा कीमतें 140 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई हैं. 

आजादपुर मंडी में सोमवार को क्या था भाव?
एशिया की सबसे बड़ी थोक फल और सब्जी मंडी - आजादपुर मंडी में टमाटर की थोक कीमतें सोमवार को गुणवत्ता के आधार पर 60-120 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच थीं.

मदर डेयरी और बिगबास्केट में क्या है टमाटर का भाव?
रविवार को मदर डेयरी का सफल बिक्री केंद्र टमाटर 99 रुपये प्रति किलो बेच रहा था. एक ऑनलाइन खुदरा विक्रेता सोमवार को टमाटर हाइब्रिड 140 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बेच रहा था. बिगबास्केट पर टमाटर का दाम 105-110 रुपये प्रति किलोग्राम था.

आजादपुर मंडी के अध्यक्ष ने दी ये जानकारी
आजादपुर टमाटर एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक कौशिक ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘बारिश के कारण प्रमुख उत्पादक केंद्रों से आपूर्ति बाधित होने की वजह से टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है.’’ बारिश के कारण पड़ोसी राज्य हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान से आई आपूर्ति जल्दी खत्म हो गई. अब हिमाचल प्रदेश दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के लिए एकमात्र आपूर्तिकर्ता है. उन्होंने कहा कि इस पहाड़ी राज्य में भी भारी बारिश हो रही है, जिससे तोड़ाई और परिवहन प्रभावित हो रहा है.

बारिश की वजह से बढ़ रहे भाव
उन्होंने कहा कि व्यापारियों को महाराष्ट्र और कर्नाटक के उत्पादक केंद्रों से आपूर्ति नहीं मिल पा रही है, क्योंकि बारिश के कारण वहां कीमतें ऊंची चल रही हैं. कौशिक ने कहा, ‘‘25 किलोग्राम के एक क्रेट की कीमत 2,400 से 3,000 रुपये के बीच है. उत्पादक केंद्रों पर प्रति किलोग्राम टमाटर की कीमत 100-120 रुपये प्रति किलोग्राम है. व्यापारी इतनी ऊंची दरों पर इस जिंस को दिल्ली लाने का जोखिम नहीं उठा सकते.’’

दिल्ली एनसीआर में है आपूर्ति सुधरने की उम्मीद
उन्होंने कहा कि अगले 15 दिन में दक्षिणी राज्यों में बारिश की स्थिति में सुधार होने पर दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में टमाटर की आपूर्ति सुधरने की उम्मीद है तब तक टमाटर के दाम ऊंचे बने रहेंगे. कौशिक कृषि उपज विपणन समिति (एपीएमसी) आजादपुर के सदस्य भी हैं.

15 दिन में सस्ता होगा टमाटर
अकेले दिल्ली-एनसीआर ही नहीं बल्कि देश के अन्य हिस्सों में भी टमाटर की कीमतें आसमान छू गई हैं. सरकार का कहना है कि टमाटर की कीमत में वृद्धि ‘मौसम’ की वजह से है. इस समय आमतौर पर कीमतें ऊंची होती हैं. अगले 15 दिन में टमाटर के दाम नीचे आ जाएंगे.

Trending news