अब WhatsApp पर आएगा ट्रैफिक चालान, बस एक क्लिक में UPI से होगा भुगतान; जानें डिटेल्स
Advertisement
trendingNow12490940

अब WhatsApp पर आएगा ट्रैफिक चालान, बस एक क्लिक में UPI से होगा भुगतान; जानें डिटेल्स

Delhi traffic challan: सरकार ट्रैफिक चालान के स्मार्ट भुगतान के लिए सिस्टम बनाने की योजना बना रही है. इसका मकसद यह है कि चालान का भुगतान करने की प्रक्रिया ऑनलाइन खरीदारी इतनी आसान की जाए. 

 

अब WhatsApp पर आएगा ट्रैफिक चालान, बस एक क्लिक में UPI से होगा भुगतान; जानें डिटेल्स

Traffic Challan Check Online: दिल्ली सरकार ने ट्रैफिक नियमों से संबंधित चालान के लिए WhatsApp Business और एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस- बेस्ट सर्विस प्राइवेड करने के लिए एक टेंडर जारी की है. इसके बाद ट्रैफिक रुल्स तोड़ने वाले के व्हाट्सएप पर ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन और चालान  ऑटोमेटिक चला जाएगा.

 

इस मैसेज में एक पेमेंट लिंक भी होगा. इसके बाद यूजर सीधे वहां से एक या उससे अधिक चालान भरने के लिए यूपीआई या किसी अन्य पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल कर सकते हैं. टेंडर डॉक्यूमेंट के अनुसार, सर्विस प्रोवाइडर को एक ऐसा सिस्टम डेवलप करना है जिसके माध्यम से ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट सीधे व्हाट्सएप से पेमेंट कर पाएगा. ये मैसेज हिंदी और अंग्रेजी में भेजे जाएंगे.

UPI से भी कर सकते हैं भुगतान

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मामले से अवगत एक अधिकारी ने कहा है कि इस फ्रेमवर्क को फोटो, पीडीएफ और वीडियो जैसे मीडिया फॉर्मेट में मैसेज भेजने में सक्षम होना चाहिए. और व्हाट्सएप द्वारा यह अनुमति दी गई है. व्हाट्सएप पेमेंट ऑप्शन के अलावा, Google Pay, BHIM और अन्य प्लेटफार्मों जैसे लोकप्रिय UPI ऐप के साथ चालान भुगतान किया जा सकेगा.

नए सिस्टम के आने के बाद लोग अपने चालान का भुगतान जल्दी और आसानी से कर सकेंगे. अधिकारी ने आगे कहा कि इन ऐप्स में से किसी एक के माध्यम से भुगतान करने के बाद हर बार नया चालान जेनरेट होने पर पुश नोटिफिकेशन भेजा जाएगा.

पेंडिंग चालान को निपटाना लक्ष्य

यह सिस्टम शुरुआत में ट्रैफिक संबंधी चालान के साथ होगी. अधिकारी ने कहा, चूंकि, व्हाट्सएप में एक पुश मैसेज सुविधा उपलब्ध है. यह पुश मैसेज व्यक्ति को याद दिलाता रहेगा कि कोई चालान पेंडिंग है. 

वर्तमान में लोग जुर्माना भरने के लिए सरकार की परिवहन ई-चालान वेबसाइट का उपयोग करते हैं. एक अन्य अधिकारी ने कहा, "कई वाहन ऑनर को चालान के लिए हफ्तों तक एसएमएस नहीं मिलती हैं. ऐसे में एक बार हमारा सिस्टम डेवलप हो जाएगा तो यह समस्या हल हो जाएगी."

Trending news