close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

UBER ने लॉन्च किया Safety Helpline, ऐसे करना है इस्तेमाल

ऊबर सेफ्टी हेल्पलाइन को लेकर इस साल मार्च महीने में ही चंडीगढ़ में पायलट प्रोजेक्ट पर काम पूरा किया जा चुका है. अब इसे पूरे देश में लागू की गई है.

UBER ने लॉन्च किया Safety Helpline, ऐसे करना है इस्तेमाल
राइड शुरू होते ही GPS की मदद से इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. (फाइल)

नई दिल्ली: एप आधारित कैब कंपनी UBER ने पैसेंजर्स सेफ्टी को लेकर बड़ा ऐलान किया है. कंपनी ने ऊबर सेफ्टी हेल्पलाइन (UBER Safety Helpline)जारी किया है. अगर पैसेंजर्स का कैब चालक से झगड़ा हो जाता है, कार बीच रास्ते में खराब हो जाती है, रूट को लेकर किसी तरह की समस्या होती है, इन तमाम समस्याओं में पैसेंजर्स यहां फोन कर मदद ले सकते हैं.

ऊबर सेफ्टी हेल्पलाइन को लेकर इस साल मार्च महीने में ही चंडीगढ़ में पायलट प्रोजेक्ट पर काम पूरा किया जा चुका है. अब इसे पूरे देश में लागू की गई है. इस हेल्पलाइन का इस्तेमाल करने के लिए ट्रिप के दौरान पैसेंजर्स को ऊबर एप खोलना है, मैप पर क्लिक करने पर सेफ्टी हेल्पलाइन का ऑप्शन आता है. वहां, स्वाइप करने पर आप सीधे हेल्पलाइन सेंटर से जुड़ जाएंगे. यहां पैसेंजर्स अपनी शिकायत भी कर सकते हैं और मदद की भी मांग कर सकते हैं.

बता दें, इससे पूर्व में सुप्रीम कोर्ट ने महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार से Ola और UBER जैसी एप बेस्ड टैक्सी सर्विस को नियंत्रित करने के लिए कानून बनाने के लिए कहा था. महिला सुरक्षा से जुड़े एक मामले में कहा गया था कि ओला-उबर जैसी टैक्सी सर्विस पर सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है. कोर्ट ने याचिकाकर्ता से कहा कि वो इस मसले पर अपने सुझाव सरकार को सौंपे. कोर्ट ने महिला सुरक्षा से जुड़े मुद्दे पर सुनवाई के दौरान ये आदेश दिया. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि वो देखेगा कि ऐप बेस्ड ट्रांसपोर्ट सर्विस देने वाली कंपनियों को रेगुलेट कैसे किया जा सकता है.