Aadhaar Card Update: UIDAI का खास प्लान, अब आधार कार्ड में होगा बड़ा बदलाव, हो गई पूरी तैयारी
Advertisement
trendingNow11405371

Aadhaar Card Update: UIDAI का खास प्लान, अब आधार कार्ड में होगा बड़ा बदलाव, हो गई पूरी तैयारी

UIDAI Plan: आज के समय में बैंक अकाउंट से लेकर गैस सिलेंडर तक सभी के लिए आधार नंबर (Aadhaar Card Update) की जरूरत होती है. इसी को देखते हुए UIDAI की ओर से एक बड़ा फैसला लिया गया है. 

Aadhaar Card Update: UIDAI का खास प्लान, अब आधार कार्ड में होगा बड़ा बदलाव, हो गई पूरी तैयारी

Aadhaar Update: आधार कार्ड (Aadhaar Card Update) इस समय सबसे जरूरी डॉक्युमेंट है आप इस कार्ड के बिना कोई भी काम आसानी से नहीं कर सकते हैं. आज के समय में बैंक अकाउंट से लेकर गैस सिलेंडर तक सभी के लिए आधार नंबर की जरूरत होती है. इसी को देखते हुए UIDAI की ओर से एक बड़ा फैसला लिया गया है. इस बार आधार जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई ने बायोमैट्रिक अपडेट को लेकर बड़ी जानकारी दी है. 

बायोमैट्रिक अपडेट पर मिली जानकारी
यूआईडीएआई (UIDAI) की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, सभी राज्यों को इसके सरकारी दायरे को बढ़ाने के लिए कहा गया है. UIDAI ने कहा है कि सभी लोगों को हर 10 साल में अपने आधार और बायोमैट्रिक को अपडेट कराने के लिए प्रोत्साहित करें, जिससे सभी लोग अपने आधार को अपडेट रखें. हालांकि UIDAI ने ये भी कहा है कि ये करना किसी के लिए जबरदस्ती नहीं है बल्कि सलाह है.

डाटा की सुरक्षा 
UIDAI ने बताया है कि ऐसा करने से फर्जी आधार पर भी रोक लग सकेगी साथ ही सभी का डाटा भी पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा. UIDAI की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति हर दस साल में अपनी मर्जी से बायोमैट्रिक्स और डेमोग्राफिक डिटेल्स को अपडेट करा सकते हैं. फिलहाल इसके लिए अभी किसी भी तरह के नियम नहीं जारी किए गए हैं. यह अभी सिर्फ एक तरह से सलाह है. 

सभी के लिए जरूरी है आधार अपडेट  
आप अभी अपने आधार कार्ड को केंद्र पर जाकर अपडेट करा सकते हैं. अपने आधार कार्ड को अप-टू-डेट रखना बहुत ही जरूरी है, क्‍योंकि हर जगह आजकल आधार कार्ड की जरूरत होती है. अगर आपको केवाईसी करानी हो, परीक्षा का आवेदन करना हो या किसी भी सरकारी काम के लिए आधार कार्ड की जानकारी एकदम सही होना जरूरी है. अगर ऐसा नहीं होता है तो लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news