दूसरे विश्वयुद्ध से भयानक स्तर पर पहुंची अमेरिका में बेरोजगारी दरः फेडरल रिजर्व

अमेरिका में बेरोजगारी दर दूसरे विश्वयुद्ध से भी भयानक स्तर पर पहुंच गई है. 

दूसरे विश्वयुद्ध से भयानक स्तर पर पहुंची अमेरिका में बेरोजगारी दरः फेडरल रिजर्व
फाइल फोटो

वॉशिंगटनः अमेरिका में बेरोजगारी दर दूसरे विश्वयुद्ध से भी भयानक स्तर पर पहुंच गई है. अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी के चलते ये हाल देखने को मिला है. अमेरिका के केंद्रीय बैंक ने अपनी मौद्रिक नीति रिपोर्ट को कांग्रेस में पेश करते हुए यह बात कही है. 

फरवरी से जा चुकी है 2 करोड़ लोगों की नौकरी
फेड ने कहा कि फरवरी से लेकर के अभी तक कंपनियां अमेरिका में 2 करोड़ लोगों को बाहर का रास्ता दिखा चुकी हैं. इससे जो पिछले 10 सालों में नौकरियों में जो तेजी आई थी वो सब पीछे चली गई है. अप्रैल के महीने में बेरोजगारी दर 14.7 फीसदी थी, जो मई हल्का सा गिरकर 13.3 फीसदी पर आ गई है. 

डोनाल्ड ट्रंप के लिए मुश्किल वक्त
फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोमी पॉवेल ने कहा कि लाखों लोग अमेरिका में स्थाई तौर पर बेरोजगार हो सकते हैं. ऐसे में अमेरिकी अर्थव्यवस्था को फिलहाल ट्रंप प्रशासन से आर्थिक सहायता चाहिए होगी.  फेड ने रिपोर्ट में यह भी कहा है कि सबसे कम नौकरी का नुकसान कम आय वाले और सामाजिक-आर्थिक समूहों द्वारा किया गया है, जो कम वेतन वाली नौकरियों के बीच “असम्मानजनक” हैं.

श्रम विभाग ने गुरुवार को रिपोर्ट में कहा कि पिछले हफ्ते अमेरिका में शुरुआती बेरोजगारों की संख्या 1.54 मिलियन थी, जिसे फिर से शुरू करने के प्रयासों को जारी रखा गया था.

ये भी पढ़ें- कोरोना: LNJP अस्पताल के बाहर परेशान होते लोग, 1 हफ्ते बाद भी नहीं मिली रिपोर्ट

4.4 करोड़ लोगों ने किया बेरोजगार होने का दावा
पिछले 12 हफ्तों में 4.4 करोड़ से अधिक लोगों ने अपने आप को बेरोजगार बताने का दावा किया है क्योंकि COVID-19-प्रेरित मंदी ने अमेरिकी श्रम बाजार के माध्यम से लहरें भेजी हैं, जिससे प्रकोप के बढ़ते आर्थिक गिरावट का संकेत मिलता है.

ये भी देखें---

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.