Train News: इंटरसिटी एक्सप्रेस को वंदे भारत का दिया जाएगा रूप, लखनऊ से कानपुर पहुंचेंगे मात्र 50 मिनट में
Advertisement
trendingNow11560470

Train News: इंटरसिटी एक्सप्रेस को वंदे भारत का दिया जाएगा रूप, लखनऊ से कानपुर पहुंचेंगे मात्र 50 मिनट में

Vande Bhart news: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि वंदे भारत मेट्रो का परिचालन लखनऊ से सीतापुर और कानपुर के बीच किया जाएगा. ट्रेन लखनऊ से कानपुर, सीतापुर, रायबरेली और बरेली को हाई स्पीड रेल नेटवर्क से जोड़ने के लिए वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों के परिचालन की तैयारी की जा रही है.

वंदे भारत ट्रेन

Vande Bharat Train: बजट 2023 में वंदे भारत मेट्रो ट्रेन के परिचालन की बात कही गई थी. जिसको लेकर करोड़ों का बजट भी पास किया गया है. उत्तर प्रदेश में वंदे भारत मेट्रो को शुरू करने का निर्णय लिया गया है. इंटरसिटी एक्सप्रेस को वंदे भारत मेट्रो ट्रेन के रूप में चलाया जाएगा. जिसको लेकर अधिकारियों ने तैयारियां शुरू कर दी है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि वंदे भारत मेट्रो का परिचालन लखनऊ से सीतापुर और कानपुर के बीच किया जाएगा. ट्रेन लखनऊ से कानपुर, सीतापुर, रायबरेली और बरेली को हाई स्पीड रेल नेटवर्क से जोड़ने के लिए वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों के परिचालन की तैयारी की जा रही है. इसको लेकर ट्रेन के परिचालन की तैयारियां शुरू कर दी गई है. इस ट्रेन के चलने से करीब डेढ़ लाख यात्रियों को सुविधाएं मिलेंगी. जो यात्री हर रोज सफर करते हैं उनकी परेशानियां भी दूर होंगी. मेमू ट्रेन का भी लोड कम होगा. रेल बजट में इस वर्ष नई रेल लाइनों के निर्माण और दोहरीकरण की योजना पर काम किया जाएगा.

रोज यात्रा करने वालों का सफर होगा आसान

लखनऊ और कानपुर के बीच सबसे ज्यादा लोग सफर करते हैं. इन लोगों का सफर आसान बनाने के लिए इस योजना पर काम किया जा रहा है. दोनों महत्वपूर्ण शहरों के बीच 45 से 50 मिनट की यात्रा को लेकर योजना बनाई जा रही है. अभी लखनऊ से कानपुर के लिए हर रोज करीब 110 ट्रेनों का परिचालन हो रहा है. इसमें दैनिक और साप्ताहिक ट्रेन शामिल है. मगर इन ट्रेनों से सफर करने में कम से कम 2 से ढाई घंटा लगता है.

राजधानी की तर्ज पर ट्रेनों में लगेंगे कोच

रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने बताया कि यात्रियों को अच्छी सुविधा मिले इसके लिए राजधानी एक्सप्रेस की तर्ज पर ट्रेनों में कोच लगाने की योजना बनाई गई है. इस साल के अंत तक 200 कोच बदलकर लगा दिए जाएंगे. अगले 3 से 4 सालों में सभी ट्रेनों के कोच आधुनिक हो जाएंगे. इसके अलावा यूपी से 8 वंदे भारत ट्रेन गुजारने की बात इस बजट में साफ हो चुकी है. वाराणसी नई दिल्ली वंदे भारत ट्रेन की तर्ज पर सेंट्रल रेलवे के स्टेशनों से होकर 8 ट्रेनें गुजरेंगी. इसमें लखनऊ से कानपुर होते हुए नई दिल्ली तक की वंदे भारत भी शामिल है. इसके लिए अधिकारियों ने सर्वे शुरू कर दिया है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news