18 इंच का मॉनिटर, कॉकटेल टेबल...Vistara ने क‍िया B787-9 ड्रीमलाइनर प्‍लेन बढ़ाने का ऐलान, कैसे है अलग
Advertisement
trendingNow12191643

18 इंच का मॉनिटर, कॉकटेल टेबल...Vistara ने क‍िया B787-9 ड्रीमलाइनर प्‍लेन बढ़ाने का ऐलान, कैसे है अलग

B787-9 Dreamliner Features: कुछ चुनिंदा डोमेस्‍ट‍िक रूट पर बड़े विमान B787-9 DreamlinerTM और A321neo को तैनात किया गया है. इन व‍िमानों का संचालन शुरू करने से ज्‍यादा यात्रियों को एडजस्‍ट क‍िया जा सकेगा.

18 इंच का मॉनिटर, कॉकटेल टेबल...Vistara ने क‍िया B787-9 ड्रीमलाइनर प्‍लेन बढ़ाने का ऐलान, कैसे है अलग

Vistara Crisis: व‍िस्‍तारा एयरलाइन में पायलटों के छुट्टी पर जाने के बाद 100 से ज्‍यादा फ्लाइट रद्द होने से यात्र‍ियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. व‍िस्‍तारा की तरफ से स्‍थ‍ित‍ियां जल्‍द सामान्‍य होने की उम्‍मीद जताई गई है. इसके ल‍िए एयरलाइन की तरफ से कई बदलाव क‍िये गए हैं. एयरलाइन ने यात्र‍ियों को हुई परेशानी के ल‍िए क्षमा मांगी है. व‍िस्‍तारा की तरफ से ऑफ‍िश‍ियल एक्‍स अकाउंट से क‍िये गए पोस्‍ट में बताया गया क‍ि परिचालन कारणों से हमारी तरफ से रद्द होने वाली और देरी से चलने वाली फ्लाइट में तेजी से इजाफा हुआ है. एयरलाइन के पास इन परिस्थितियों से निपटने के लिए सीमित गुंजाइश थी.

रद्द हुई फ्लाइट का पैसा र‍िफंड क‍िया जा रहा

एयरलाइन ने बताया क‍ि समस्या का तेजी से हल निकाला जा रहा है. इसके तहत कुछ समय के ल‍िए उड़ानों की संख्या कम कर दी गई है. साथ ही, कुछ चुनिंदा डोमेस्‍ट‍िक रूट पर बड़े विमान B787-9 DreamlinerTM और A321neo को तैनात किया गया है. इन व‍िमानों का संचालन शुरू करने से ज्‍यादा यात्रियों को एडजस्‍ट क‍िया जा सकेगा. इसके अलावा प्रभाव‍ित यात्रियों से संपर्क करके उनका र‍िटर्न प्रोसेस क‍िया जा रहा है. व‍िस्‍तारा ने बताया क‍ि प‍िछले दो द‍िन में स्‍थ‍ित‍ि में सुधार हुआ है. इस हफ्ते के आख‍िर तक एयरलाइन का पर‍िचालन सामान्‍य होने की उम्मीद है. आइए जानते हैं B787-9 DreamlinerTM के बारे में व‍िस्‍तार से-

नॉर्मल व‍िमान से कैसे अलग?
787-9 ड्रीमलाइनर (B787-9 Dreamliner) व‍िमान बोइंग 787 ड्रीमलाइनर फैम‍िली का एडवांस्‍ड व‍िमान है. इसका साइज बड़ा है और यह कमर्श‍ियल जेट प्‍लेट है. इसे बोइंग कमर्शियल एयरप्लेन्स की तरफ से तैयार क‍िया गया है. ड्रीमलाइनर 787-9 को पहली बार 2013 में उड़ाया गया था. व‍िस्‍तारा में इसे मार्च 2020 में शाम‍िल क‍िया गया. 787-8 ड्रीमलाइनर के मुकाबले यह 20 फीट (6.1 मीटर) लंबा है. इसमें नॉर्मल प्‍लेन से 40 यात्री ज्‍यादा सफर कर सकते हैं. इसका इंजन हाईटेक होने के साथ ही इंटीर‍ियर भी शानदार है. बड़ी खिड़कियों के साथ ही बड़ी और आरामदायक सीटें दी गई हैं.

fallback

एंटरटेनमेंट के ल‍िए 18 इंच का मॉनिटर
787-9 ड्रीमलाइनर में इकोनॉमी क्लास की सीटों पर मनोरंजन के लिए 12 इंच की सीट बैक स्क्रीन, 31 इंच की सीट पिच और नेक सपोर्ट के ल‍िए स‍िक्‍स वे हेडरेस्ट (Six Way Headrest) है. व‍िस्‍तारा की तरफ से इन प्‍लेन को इंटरनेशनल रूट पर चलाया जाता है. लेक‍िन अब स‍िचुएशन नॉर्मल करने के ल‍िए डोमेस्‍ट‍िक रूट पर भी उड़ाया जाएगा. 2020 में यह पहला ऐसा प्‍लेन था ज‍िसमें उड़ान के दौरान यात्र‍ियों को वाईफाई सर्व‍िस म‍िलती थी. इस प्‍लेन की ब‍िजनेस क्‍लास की 30 सीटों को जरूरत पड़ने पर फ्लैट क‍िया जा सकता है. ब‍िजनेस क्‍लॉस की इन सीटों पर एंटरटेनमेंट के ल‍िए 18 इंच का मॉनिटर द‍िया गया है.

fallback

इकोनॉमी क्लास में कुल 248 सीटें
ड्रीमलाइनर प्‍लेन के बिजनेस क्लास की सीटों में हेडसेट हुक, स्टोरेज कम्पार्टमेंट, पुल-आउट मिरर और एक बड़ी कॉकटेल टेबल की सुव‍िधा है. इकोनॉमी क्लास के अलावा बिजनेस क्लास और प्रीमियम इकोनॉमी क्लास की सीट पर भी स‍िक्‍स वे हेडरेस्ट द‍िया गया है. प्रीमियम इकोनॉमी क्लास में 2-3-2 सीट कॉन्‍फ‍िग्रेशन है. हर सीट पर 13 इंच का मॉनिटर है. 38 इंच की सीट पिच के साथ, इन सीटों में एडजस्टेबल काफ रेस्ट और एक्सटेंडेबल फुटरेस्ट भी द‍िया होता है. इसमें कुल 299 सीट हैं और हर सीट पर एक यूएसबी पोर्ट और 3-पिन चार्जिंग प्‍वाइंट है. व‍िमान के इकोनॉमी क्लास में 248 सीटें हैं.

fallback

इससे पहले विस्तारा के सीईओ विनोद कन्‍नन ने कहा क‍ि पायलट रोस्टर में बदलाव से उड़ानों का परिचालन प्रभावित हुआ है. उन्‍होंने कहा पायलटों की चिंताओं की समीक्षा की जा रही है. उन्होंने कहा, उड़ानों का सवाल है तो हम सामान्य स्थिति में आ गए हैं. इस वीकएंड के बाद अंतिम समय में उड़ान रद्द करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. उन्होंने कहा कि कंपनी मई के टाइम टेबल पर काम कर रही है. मई तक पर‍िचालन सामान्‍य होने की उम्‍मीद है.

Trending news