Explainer: संकट में व‍िस्‍तारा एयरलाइन, लगातार रद्द हो रही फ्लाइट; उड़ानों में क्‍यों आ रही कमी?
Advertisement
trendingNow12186872

Explainer: संकट में व‍िस्‍तारा एयरलाइन, लगातार रद्द हो रही फ्लाइट; उड़ानों में क्‍यों आ रही कमी?

Vistara Air India Merger: डीसीसीए ने विस्तारा की फ्लाइट रद्द होने के अलावा देरी पर हर द‍िन जानकारी देने के ल‍िए कहा है. रेग्‍युलेटर ने कहा यात्रियों को कम से कम परेशानी हो, इसके ल‍िए विस्तारा की फ्लाइट रद्द करने के मामलों पर करीब से नजर रखी जा रही है.

Explainer: संकट में व‍िस्‍तारा एयरलाइन, लगातार रद्द हो रही फ्लाइट; उड़ानों में क्‍यों आ रही कमी?

Vistara Crisis: व‍िस्‍तारा की फ्लाइट का संकट लगातार गहराता जा रहा है. मंगलवार को भी एयरलाइन की तरफ से 50 से ज्‍यादा उड़ानों को रद्द कर द‍िया गया. यात्र‍ियों को हो रही परेशानी को देखते हुए नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने विस्तारा (Vistara) को फ्लाइट रद्द होने के साथ ही देरी पर रोजाना जानकारी देने के ल‍िए कहा है. साथ ही यात्र‍ियों की सुविधा के लिए स्‍थ‍िति पर नजर रखने की बात कही. डीजीसीए (DGCA) ने कहा कि यात्रियों को कम से कम परेशानी हो, यह तय करने के ल‍िए वह विस्तारा (Vistara) की फ्लाइट रद्द करने के मामलों पर करीब से नजर रख रहा है. सूत्रों ने बताया कि कुछ कमांडर के अलावा A320 के पायलट भी नए कॉन्‍ट्रैक्‍ट के वेतन संशोधन की मांग को लेकर विरोध जताते हुए बीमार होने की जानकारी दे रहे हैं. आइए जानते हैं व‍िस्‍तारा संकट का क्‍या है पूरा मामला?

पायलट क्‍यों कर रहे व‍िरोध

व‍िस्‍तारा की फ्लाइट रद्द होने और देरी का मूल कारण पायलटों की कमी है. र‍िपोर्ट की मानें तो पायलट एयर इंड‍िया के साथ मर्जर से पहले एयरलाइन की तरफ से शुरू क‍िए गए नए कॉन्‍ट्रैक्‍ट की शर्तों का व‍िरोध कर रहे हैं. पायलट इस बात को लेकर च‍िंत‍ित हैं क‍ि मर्जर के बाद उनके सैलरी पैकेज में कटौती की जा सकती है. इसके बाद व‍िस्‍तारा के पायलटों ने सामूह‍िक रूप से बीमार होने की जानकारी दी है. बताया जा रहा है क‍ि व‍िस्‍तारा की तरफ से प्रस्‍ताव‍ित संशोध‍ित वेतन के व‍िरोध में पायलटों ने छुट्ट‍ियां ली हैं. प‍िछले कुद द‍िनों से एयरलाइन को लेकर लोगों ने काफी श‍िकायतें की हैं.

क‍िन शर्तों पर है व‍िरोध
विस्तारा एयरलाइन के पायलट अप्रैल में लागू होने वाले नए कॉन्‍ट्रैक्‍ट की शर्तों को लेकर नाराज हैं. नए करार के तहत, टाटा ग्रुप की एयरलाइन में सैलरी स्‍ट्रक्‍चर के ह‍िसाब से ही विस्तारा के पायलटों को 70 घंटों की बजाय 40 घंटों के लिए तय वेतन मिलेगा. इस बदलाव का असर कई पायलट पर सीधे तौर पर पड़ेगा. नए करार के तहत पायलट प्रमोशन को लेकर भी च‍िंत‍िंत हैं. विस्तारा के पायलट मर्जर के बाद अपनी सीन‍ियर‍िटी बनाए रखने को लेकर च‍िंत‍ित हैं.

फ्लाइट रद्द होने पर व‍िस्‍तारा ने क्‍या कहा
विस्तारा की तरफ से फ्लाइट रद्द होने और यात्र‍ियों के परेशान होने को लेकर बयान जारी किया गया. इसमें चालक दल की कमी के कारण उड़ानों के रद्द होने और देरी होने की बात कही गई है. एयरलाइन के प्रवक्ता ने चुनौतियों से निपटने के लिए लगातार प्रयास करने की बात कही और यात्रियों को हुई असुविधा के लिए माफी मांगी.

डीजीसीए ने क्‍या कहा
डीजीसीए ने बयान में कहा कि विस्तारा की फ्लाइट में द‍िक्‍कत के मद्देनजर उसने एयरलाइन को रद्द की जा रही और लेट होने वाली फ्लाइट की हर द‍िन जानकारी देने के ल‍िए कहा है. डीजीसीए ने फ्लाइट रद्द होने और देरी की स्थिति में यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए जरूरी जरूरतों का अनुपालन सुन‍िश्‍च‍ित करने को स्थिति की निगरानी करने के ल‍िए कहा है. रेग्‍युलेटर ने कहा, यह यात्रियों की असुविधा को कम करने के लिए है. डीजीसीए ने कहा, विस्तारा की फ्लाइट रद्द होने की स्थिति पर नजर रख रहा है.

मंत्रालय ने क्‍या कहा कहा?
सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर लिखा, ‘उड़ान संचालन का प्रबंधन एयरलाइन द्वारा किया जाता है, लेकिन उड़ानों के रद्द होने या देरी की स्थिति में यात्रियों की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए एयरलाइन को डीजीसीए मानदंडों का पालन करना होगा.’ कई यात्रियों ने सोशल मीडिया मंचों पर विमान सेवाओं में विलंब और उनके रद्द होने की शिकायत की है.

टाटा ग्रुप और सिंगापुर एयरलाइन का शेयर
विस्तारा का एयर इंड‍िया में मर्जर का लक्ष्‍य मार्च 2024 रखा गया था. मर्जर को लेकर प्रोसेस चल रहा है. विस्तारा एयरलाइन में टाटा संस और सिंगापुर एयरलाइंस की ह‍िस्‍सेदारी है. विस्तारा में सिंगापुर एयरलाइन का 51 प्रत‍िशत और टाटा संस का 49 प्रत‍िशत शेयर है. मर्जर के बाद एयर इंडिया में सिंगापुर एयरलाइंस की हिस्सेदारी घटकर 25 प्रत‍िशत रह जाएगी. बड़ा ह‍िस्‍सा एयर इंड‍िया के पास आ जाएगा. एयर इंड‍िया की तरफ से एयरनलाइन में करीब 2000 करोड़ रुपये का निवेश क‍िया जा रहा है.

पायलटों को अल्टीमेटम
र‍िपोर्ट के अनुसार विस्तारा मैनेजमेंट ने पायलटों को चेतावनी जारी की थी. इसमें कहा गया कि 15 मार्च के अंत तक नए कॉन्‍ट्रैक्‍ट को स्वीकार नहीं करने पर एकमुश्त भुगतान जब्त कर लिया जाएगा. साथ ही यह माना जाएगा कि मर्जर के बाद एयर इंडिया में शामिल होने में आपकी रुचि नहीं है.

15 पायलट दे चुके इस्तीफा
सैलरी पैकेज में बदलाव का विरोध कर रहे विस्तारा एयरलाइन के 15 पायलटों ने पिछले कुछ दिन में एयरलाइन से इस्तीफा दे दिया है. सूत्रों ने बताया क‍ि एयरलाइन रोजाना 300 से ज्‍यादा उड़ानों का परिचालन करती है. एयरलाइन के पास 70 विमानों का बेड़ा है. टाटा ग्रुप की एयरलाइन विस्तारा पिछले कुछ हफ्ते से पायलटों के बीच बढ़ते असंतोष से जूझ रही है. इस दौरान एयरलाइन के ए320 विमानों के कई पायलट खुद को अस्वस्थ बताते हुए अनुपस्थित हो गए. सूत्रों के मुताबिक, विस्तारा के कम-से-कम 15 पायलटों ने इस्तीफा दे दिया है और एक घरेलू किफायती एयरलाइन से जुड़ गए हैं. हालांकि, इस बारे में विस्तारा के प्रवक्ता ने कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

Trending news