सोने का आसमान छूती कीमत के बीच क्यों हो रही है 9 कैरेट गोल्ड हॉलमार्किंग की चर्चा, जानिए क्या है ये, क्या हैं फायदे ?
Advertisement
trendingNow12265171

सोने का आसमान छूती कीमत के बीच क्यों हो रही है 9 कैरेट गोल्ड हॉलमार्किंग की चर्चा, जानिए क्या है ये, क्या हैं फायदे ?

सोने-चांदी की कीमत आसमान छू रही है. सोना ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया है. चांदी नए रिकॉर्ड बना रही है. 75000 रुपये की कीमत को पार कर चुका सोना लोगों की पहुंच से दूर हो चुका है. वहीं चांदी की कीमत 92 हजार को ऊपर जा चुकी है. सोना-चांदी खरीदने में लोगों के पसीने छूट रहे हैं.

Gold Hallmarking

Gold Hallmarking: सोने-चांदी की कीमत आसमान छू रही है. सोना ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया है. चांदी नए रिकॉर्ड बना रही है. 75000 रुपये की कीमत को पार कर चुका सोना लोगों की पहुंच से दूर हो चुका है. वहीं चांदी की कीमत 92 हजार को ऊपर जा चुकी है. सोना-चांदी खरीदने में लोगों के पसीने छूट रहे हैं. आसमान छू रहे सोने के भाव के बीच 9 कैरेट गोल्ड हॉलमार्किंग की मांग उठ रही है. ट्रेडर्स ने भी ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (BIS) से 9 कैरेट गोल्ड हॉल मार्किंग की मांग की है.  ट्रेडर्स ने हॉलमार्किंग को आगे बढ़ाने के साथ 9 कैरेट गोल्ड जूलरी के लिए हॉलमार्किंग नंबर शुरू करने का सुझाव दिया है. आइए जानते हैं कि क्या है 9 कैरेट गोल्ड, क्या है इसके फायदे और ये आपके लिए कितना फायदेमंद है.  

क्या है 9 कैरेट गोल्ड 

सोने-चांदी की रिकॉर्ड कीमत के चलते वो ग्राहक उससे दूर होते चले जा रहे हैं.  खरीदारों के बीच सोने की कीमत ने चिंता बढ़ा दी है. सोने की कीमतें 75000 रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास हैं तो चांदी 95000 रुपये प्रति किलोग्राम के पार हो चुकी हैं. ऐसे में 9 कैरेट गोल्ड की डिमांड उठने लगी है. सोने की शुद्धता को मापने के लिए कैरेट का इस्तेमाल किया जाता है. जैसे 24 कैरेट सोने का मतलब है कि 99.9 फीसदी शुद्ध सोना. इसी तरह से 22 कैरेट सोने की शुद्धता का मतलब है इसमें 91.7 फीसदी सोना और बाकी तांबा, जिंक और निकल जैसी धातुओं का मिश्रण. इसी तरह से 9 कैरेट सोने में सोने की शुद्धता सिर्फ 37.5 फीसदी होती है, बाकी में चांदी, तांबा, जिंक और निकल जैसी धातुओं का मिश्रण होता है.  

 क्या होगा इससे फायदा 

सोने की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं. जिसके चलते उपभोक्ता सोना खरीदने में बोझ महसूस कर रहे हैं. 9 कैरेट वाले सोने की हॉलमार्किंग की अनुमति से लोग कम कीमत के साथ सोना खरीद सकेंगे.  नौ कैरेट वाले सोने की कीमत अभी करीब 28000 रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास है. अगर ज्लैवर्स को 9 कैरेट के सोने की हॉलमार्किंग की इजाजत मिल जाती है तो लोग बजट की सीमाओं के भीतर रहते हुए बड़े आभूषण खरीद सकेंगे.   

TAGS

Trending news