Aadhaar Card: क्या होता है Blue Aadhaar, कैसे ये सामान्य आधार कार्ड से होता है अलग?
Advertisement

Aadhaar Card: क्या होता है Blue Aadhaar, कैसे ये सामान्य आधार कार्ड से होता है अलग?

Bule Aadhaar Card वयस्कों को जारी किए जाने वाले मूल कार्ड से थोड़े अलग होते हैं. इन आधार कार्डों में बच्चे की आईरिस और फिंगरप्रिंट स्कैन की जरूरत नहीं होती है. बाल आधार कार्ड को सत्यापित करने के लिए, माता-पिता में से किसी एक को अपना मूल आधार कार्ड और बच्चों का प्रामाणिक जन्म प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा.

Aadhaar Card: क्या होता है Blue Aadhaar, कैसे ये सामान्य आधार कार्ड से होता है अलग?

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड भारत में सबसे महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेजों में से एक है. इसमें कई पहचान प्रमाण शामिल हैं जिनमें शामिल हैं- फिंगरप्रिंट विवरण, पता, संपर्क विवरण और अन्य व्यक्तिगत जानकारी होती है. आधार कार्ड में 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या होती है, जिसे आधार या यूआईडी संख्या के रूप में भी जाना जाता है. यह दस्तावेज देश के सबसे महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेजों में से एक है. यह कई प्रशासनिक और साथ ही सरकारी उद्देश्यों के लिए आवश्यक है. नया बैंक खाता, पासपोर्ट, पैन कार्ड और अन्य खोलते समय यह सबसे महत्वपूर्ण पते के प्रमाणों में से एक है.

आधार कार्ड
वहीं पहले नवजात शिशुओं या 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए आधार कार्ड की सुविधा उपलब्ध नहीं थी. 2018 में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने बच्चों के लिए आधार कार्ड लॉन्च किया. ब्लू आधार कार्ड (Blue Aadhaar Card) जिसे बाल आधार कार्ड के नाम से भी जाना जाता है, नीले रंग में आता है और विशेष रूप से बच्चों के लिए बनाया गया है.

ब्लू आधार कार्ड: यह क्या है और यह कैसे अलग है
ब्लू आधार कार्ड वयस्कों को जारी किए जाने वाले मूल कार्ड से थोड़े अलग होते हैं. इन आधार कार्डों में बच्चे की आईरिस और फिंगरप्रिंट स्कैन की जरूरत नहीं होती है. बाल आधार कार्ड को सत्यापित करने के लिए, माता-पिता में से किसी एक को अपना मूल आधार कार्ड और बच्चों का प्रामाणिक जन्म प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा.

आधार
बाल आधार कार्ड में 12 अंकों की एक विशिष्ट पहचान संख्या भी होती है और यह नीले रंग में आती है. हालांकि, जब बच्चा पांच वर्ष का हो जाता है, तो माता-पिता को कार्ड को अपडेट करना होगा अन्यथा यह अमान्य हो जाएगा. माता-पिता को अपने पांच साल के बच्चे की तस्वीर, फिंगरप्रिंट और आइरिस स्कैन को मौजूदा आधार कार्ड में अपडेट करना होगा.

बाल आधार कार्ड
बाल आधार कार्ड की वैधता पांच साल है. हालांकि, माता-पिता निर्धारित दिशानिर्देशों का पालन करते हुए वैधता बढ़ा सकते हैं. ऐसा करने से बच्चे के पांच साल का होने के बाद भी बाल आधार कार्ड को वैध आईडी प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. सरकार बच्चों के आधार विवरण में उनकी जानकारी को अपडेट करने के लिए कोई शुल्क नहीं लेती है.

आवश्यक दस्तावेज
बाल आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, माता-पिता को नामांकन केंद्र में कुछ दस्तावेज ले जाने की आवश्यकता होती है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उपयोगकर्ताओं को प्रमाणीकरण उद्देश्यों के लिए दस्तावेजों को उनके मूल रूप में रखना आवश्यक है. उपयोगकर्ताओं को यह भी सलाह दी जाती है कि यदि उन्हें कोई भी दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता हो तो वे इन सभी दस्तावेजों की एक फोटोकॉपी ले जाएं. साथ ही जिस बच्चे का आधार कार्ड बन रहा है, उसके माता-पिता को भी साथ लाना होगा. आवश्यक दस्तावेज सूचियों में शामिल हैं - जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता का आधार कार्ड, पता प्रमाण और स्कूल आईडी (यदि बच्चा स्कूल में है) शामिल है.

ऑनलाइन आवेदन
उपयोगकर्ता ब्लू आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं. हालांकि, वे यूआईडीएआई के आधिकारिक वेब पोर्टल पर निकटतम आधार केंद्र की जांच कर सकते हैं. वे इसके लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची भी देख सकते हैं. आधार कार्ड नामांकन प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने से पहले आवश्यक दस्तावेजों को तैयार रखने की सलाह दी जाती है. उपयोगकर्ता यूआईडीएआई ब्लू आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना भी चुन सकते हैं. यह यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट - https://uidai.gov.in/ से किया जा सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news