PM Awas Yojana: क्‍या है प्रधानमंत्री आवास योजना? जिसके तहत 3 करोड़ लोगों के घर का सपना होगा साकार
Advertisement
trendingNow12288597

PM Awas Yojana: क्‍या है प्रधानमंत्री आवास योजना? जिसके तहत 3 करोड़ लोगों के घर का सपना होगा साकार

What is PMAY: केंद्र सरकार की तरफ से संचाल‍ित की जाने वाली प्रधानमंत्री आवास योजना में लोगों को घर बनाने के ल‍िए सरकार की तरफ से आर्थ‍िक मदद दी जाती है. इसके तहत सरकार की तरफ से ढाई लाख रुपये की मदद दी जाती है.

PM Awas Yojana: क्‍या है प्रधानमंत्री आवास योजना? जिसके तहत 3 करोड़ लोगों के घर का सपना होगा साकार

Pradhan Mantri Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार ने 3 करोड़ ग्रामीण और शहरी घर बनाने के लिए मंजूरी दे दी है. यह फैसला मोदी सरकार की तीसरे कार्यकाल के दौरान होने वाली कैबिनेट की पहली बैठक में ल‍िया गया. प्रधानमंत्री मोदी की अध्‍यक्षता में हुई कैबिनेट मीट‍िंग में 3 करोड़ नए घर बनाने पर फैसला क‍िया गया. सरकार की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि योजना के पात्र लोगों को पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत मकान द‍िया जाएगा. अब PMAY के तहत घर के अलावा दूसरी बुन‍ियादी सुविधाएं जैसे शौचालय, बिजली कनेक्शन, एलपीजी कनेक्शन, नल का कनेक्शन आद‍ि भी म‍िलेगा. आइए जानते हैं इस योजना के बारे में व‍िस्‍तार से और सरकार की इस योजना में क‍ि से फायदा म‍िलेगा?

पीएम आवास योजना क्या है?

केंद्र सरकार की तरफ से संचाल‍ित की जाने वाली प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) में लोगों को घर बनाने के ल‍िए सरकार की तरफ से आर्थ‍िक मदद दी जाती है. इसके तहत सरकार की तरफ से ढाई लाख रुपये की मदद दी जाती है. पहले प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत योजना का फायदा गरीबों को द‍िया जाता था. लेकिन अब इसके दायरे में शहरी इलाकों के गरीब और म‍िड‍िल क्‍लॉस पर‍िवार भी आ गए हैं. इसमें पर‍िवार की आमदनी के आधार पर कैटेगरी हैं और इसी आधार पर लोन भी द‍िया जाता है. पहले पीएमएवाई में होमलोन की रकम 3 से 6 लाख रुपये तक थी और उसी पर सब्सिडी दी जाती थी. लेकिन मोदी सरकार के कार्यकाल में इसे बढ़ाकर 18 लाख रुपये कर द‍िया गया.

कैसे करें आवेदन
> सबसे पहले आप अपनी कैटगरी जैसे एमआईजी या एलआईजी में क‍िसी एक को स‍िलेक्‍ट करें ज‍िसके तहत आपको PMAY के लिए आवेदन करना है.
> इसके बाद योजना की ऑफ‍िश‍ियल वेबसाइट http://pmaymis.gov.in पर जाएं.
> अब मेन मेन्‍य के तहत सिटीजन एसेसमेंट पर क्लिक करें और आवेदक अपनी कैटेगरी को स‍िलेक्‍ट करें.
> इसके बाद अलग वेबपेज खुल जाएगा, यहां आपको अपने आधार से जुड़ी जानकारी दर्ज करनी होगी.
> इसके बाद आदमनी, बैंक अकाउंट का व‍िवरण और आवासीय पते के साथ ऑनलाइन PMAY का आवेदन भरें.
> इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करें और सही ढंग से जानकारी को वेरिफाई करें और सबमिट करें.

ऑफलाइन आवेदन का तरीका
ऑफलाइन आवेदन करने के ल‍िए पहले अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाएं. यहां से फॉर्म लेकर अपने से जुड़ी व्‍यक्‍त‍िगत जानकारी हो भर दें. इन सेंटर को सरकारी एजेंसियों के माध्‍यम से चलाया जाता है. ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए 25 रुपये के साथ जीएसटी भी देना होता है. इसके अलावा आप चाहें तो किसी बैंक, एनबीएफसी या हाउसिंग फाइनेंस कंपनी में जाकर फॉर्म फ‍िल कर सकते हैं. फॉर्म में ज‍िन दस्‍तावेजों के बारे में जानकारी दी गई है, उनकी फोटोकॉपी फॉर्म के साथ लगाकर जमा कर दें.

पीएम आवास योजना का फायदा उठाने के ल‍िए आवेदक को कुछ दस्‍तावेज जमा करने जरूरी होते हैं. इसके साथ आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड और वोटर आईडी कार्ड देना जरूरी है. पते से जुड़ा प्रमाण पत्र भी देना जरूरी है. इसके अलावा आपको आय प्रमाण पत्र के ल‍िए कोई दस्‍तावेज जेसे फॉर्म-16, बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट या आईटी रिटर्न की कॉपी दे सकते हैं. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में उसी पर‍िवार को फायदा म‍िलेगा, ज‍िसकी आमदनी 3 लाख रुपये से ज्‍यादा न हो. लोअर इनकम ग्रुप या एलआईजी में 3 से 6 लाख की कमाई वालों को फायदा म‍िलेगा. एमआईजी में 6 से 18 लाख तक की कमाई वालों को फायदा म‍िलता है.

Trending news