WhatsApp चलाते हो तो जरूर जान लें ये बड़ा अपडेट, भारत में हर महीने लाखों लोगों के अकाउंट पर हो रहा ऐसा असर
Advertisement

WhatsApp चलाते हो तो जरूर जान लें ये बड़ा अपडेट, भारत में हर महीने लाखों लोगों के अकाउंट पर हो रहा ऐसा असर

Web Whatsapp: मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप ने मई में उपयोगकर्ताओं से प्राप्त शिकायतों के आधार पर कार्रवाई की है. मैसेजिंग मंच के प्रकाशित नवीनतम मासिक रिपोर्ट से यह सूचना मिली है.

व्हाट्सऐप

WhatsApp Download: आज हर एक स्मार्टफोन में व्हाट्सऐप मिल जाएगा. मैसेजिंग के लिए व्हाट्सऐप काफी पॉपुलर ऐप है. अगर फोन में व्हाट्सऐप नहीं हो तो कई सारे काम अटक भी सकते हैं. हालांकि अब व्हाट्सऐप ने भारत में ग्राहकों के लिए एक अहम कदम उठाया है. इस कदम से भारत में लाखों लोगों पर असर भी पड़ा है. वहीं व्हाट्सऐप हर महीने ऐसा कदम उठा रहा है.

खातों पर उठाया ऐसा कदम

दरअसल, मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप ने मई में उपयोगकर्ताओं से प्राप्त शिकायतों के आधार पर 19 लाख से अधिक भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है. मैसेजिंग मंच के प्रकाशित नवीनतम मासिक रिपोर्ट से यह सूचना मिली है. व्हाट्सऐप ने शिकायत मिलने पर यह कदम उठाया है. व्हाट्सऐप ने मई माह में 19 लाख से ज्यादा खातों को बैन किया है.

नए आईटी नियम

बता दें कि इसके पीछे की वजह सरकार की पॉलिसी है. पिछले साल लागू हुए नए आईटी नियम के तहत, बड़े डिजिटल मंच (50 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं वाले) को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करना, प्राप्त शिकायतों और की गई कार्रवाई के विवरण का उल्लेख करना अनिवार्य है. जिसके तहत व्हाट्सऐप की ओर से ऐसा कदम उठाया जा रहा है.

कई महीनों से हो रही है कार्रवाई

ऐसा नहीं है कि मई महीने में पहले बार कार्रवाई की गई है. इससे पहले भी व्हाट्सऐप की ओर से कार्रवाई की जा चुकी है. व्हाट्सऐप के एक प्रवक्ता ने कहा, "व्हाट्सऐप ने मई माह में 19 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगाया है." इससे पहले व्हाट्सऐप ने अप्रैल में 16 लाख से ज्यादा और मार्च में 18.05 लाख भारतीय उपयोगकर्ताओं के खातों को प्रतिबंधित किया था.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

यह भी पढ़ें: Investment Tips: मंदी की आहट और शेयर बाजार में गिरावट, अपने पैसों को कहां करें सुरक्षित तरीके से निवेश

Trending news