Forbes List: 30 साल से भी कम उम्र के ये 2 अरबपत‍ि कौन? टाटा में ह‍िस्‍सेदारी...Forbes में भी आया नाम
Advertisement

Forbes List: 30 साल से भी कम उम्र के ये 2 अरबपत‍ि कौन? टाटा में ह‍िस्‍सेदारी...Forbes में भी आया नाम

Who is Firoz Mistry: फोर्ब्‍स की ल‍िस्‍ट में ज‍िन युवा अरबपत‍ियों को शाम‍िल क‍िया गया है, उनमें 33 साल से कम उम्र वाले करीब 25 अरबपति हैं. इन सभी की कुल नेटवर्थ करीब 110 ब‍िल‍ियन डॉलर है.

Forbes List: 30 साल से भी कम उम्र के ये 2 अरबपत‍ि कौन? टाटा में ह‍िस्‍सेदारी...Forbes में भी आया नाम

Who is Zahan Mistry: फोर्ब्स की तरफ से प‍िछले द‍िनों जारी की गई अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में इस बार भारतीयों का दबदबा है. इस बार दुनियाभर के सबसे अमीर लोगों की ल‍िस्‍ट में 200 भारतीयों ने जगह बनाई है. एक साल पहले इस ल‍िस्‍ट में देश के 169 अरबपति शाम‍िल थे. इस बार की ल‍िस्‍ट कई मामलों में खास है. सबसे उम्रदराज अबरपत‍ियों में सोनाल‍िका ट्रैक्‍टर वाले लक्ष्‍मणदास म‍ित्‍तल को शाम‍िल क‍िया गया है. 93 साल के म‍ित्‍तल के पास करीब 24160 करोड़ रुपये की संपत्‍त‍ि है. दूसरा यह क‍ि इस बार अरबपतियों की लिस्ट में दुनिया के टॉप 25 युवा अरबपति महज 33 साल या इससे भी कम उम्र के हैं.

दोनों कुल 9.8 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक

इन युवा अरबपत‍ियों की कुल संपत्ति 110 अरब डॉलर है. इनमें से अध‍िकतर को संपत्ति विरासत में म‍िली है. कम ही युवा अरबपत‍ि ऐसे हैं ज‍िन्‍होंने खुद से अपनी चीजों को बनाया है. देश के 30 साल से कम उम्र वाले अग्रणी युवा अरबपतियों में सायरस म‍िस्‍त्री के बेटे जहान और फिरोज हैं. दोनों मिलाकर 9.8 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं. इनमें से एक को विरासत में 4.9 अरब डॉलर की संपत्‍त‍ि म‍िली है. उनके पिता और टाटा संस के पूर्व चेयरमैन सायरस म‍िस्‍त्री की साल 2022 में एक कार दुर्घटना में मौत हो गई थी. वह अपने पीछे हजारों करोड़ की संपत्‍त‍ि छोड़ गए थे. आइए जानते हैं जहान और फिरोज म‍िस्‍त्री के बारे में व‍िस्‍तार से-

25 साल के जहान म‍िस्‍त्री कौन हैं?
जहान म‍िस्‍त्री की उम्र 25 साल है और वह टाटा ग्रुप की होल्डिंग कंपनी टाटा संस के पूर्व चेयरमैन रहे साइरस म‍िस्‍त्री के बेटे हैं. 2022 में साइरस मिस्त्री की मौत के बाद जहान को फैम‍िली की संपत्ति का एक हिस्सा विरासत में मिला. इसमें टाटा संस में उनकी 18.4% हिस्सेदारी का हिस्सा भी है. इससे करीब 150 बिलियन डॉलर का रेवेन्‍यू आता है. जहान ने येल यून‍िवर्स‍िटी से पढ़ाई की है. जहान के पास मुंबई स्थित निर्माण कंपनी शापूरजी पालोनजी ग्रुप में 25% की हिस्सेदारी है. इस कंपनी में उनके चाचा शापूर मिस्त्री चेयरमैन हैं. जहान मिस्त्री के पास आयरलैंड की स‍िटीजनश‍िप है और वह फ‍िलहाल मुंबई में रहते हैं.

27 साल के फ‍िरोज म‍िस्‍त्री के बारे में
27 साल के फिरोज मिस्त्री, साइरस मिस्त्री के बड़े बेटे हैं. साल 2022 में सड़क दुर्घटना में प‍िता की मौत के बाद उन्‍हें भी टाटा संस में 18.4% का शेयर विरासत में म‍िला. चाचा की अध्यक्षता वाले शापूरजी पल्लोनजी ग्रुप में उनकी 25% की हिस्सेदारी है. फ‍िरोज निजी तौर पर आयोजित निर्माण और इंजीनियरिंग फर्म, एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर को ल‍िस्‍टेड करके पैसा जुटाने की योजना में शामिल है. फ‍िरोज मिस्त्री ने वारविक यून‍िवर्स‍िटी से पढ़ाई की है. उनके पास भी आयरलैंड की स‍िटीजनश‍िप है. लेक‍िन वह भी छोटे भाई की तरह मुंबई में ही रहते हैं.

Trending news