कभी भारत में रहता था पाक‍िस्‍तान का यह अरबपत‍ि, अंबानी को इस मामले में देता है टक्‍कर!
Advertisement
trendingNow12081379

कभी भारत में रहता था पाक‍िस्‍तान का यह अरबपत‍ि, अंबानी को इस मामले में देता है टक्‍कर!

मुकेश अंबानी की तरह मंशा को उनके परोपकारी कामों के ल‍िए जाना जाता है. उन्‍हें अपने मेहनती नेचर और ब‍िजनेस की विस्तृत श्रृंखला के लिए जाना जाता है. मंशा मौजूदा समय में अरबपति शाहिद खान के बाद दूसरे सबसे अमीर शख्‍स‍ियत हैं.

कभी भारत में रहता था पाक‍िस्‍तान का यह अरबपत‍ि, अंबानी को इस मामले में देता है टक्‍कर!

Pakistan Billionaire Mohammad Mansha Networth: देश के सबसे अमीर शख्‍स‍ियतों की बात की जाए तो मुकेश अंबानी और गौतम अडानी का नाम सबसे ऊपर आता है. यद‍ि और दुन‍िया के अरबपत‍ियों की बात करें तो अंबानी अडानी यहां भी टॉप 20 में शाम‍िल हैं. एश‍िया के अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में दोनों टॉप 2 में हैं. लेक‍िन इसका मतलब यह नहीं क‍ि पड़ोसी मुल्‍क पाक‍िस्‍तान के क‍िसी शख्‍स का इस ल‍िस्‍ट में नाम नहीं है, यहां के कारोबारी भी ग्‍लोबल इकोनॉमी में अहम भूमिका निभा रहे हैं.

आजादी के बाद पर‍िवार पाक‍िस्‍तान में श‍िफ्ट हो गया

राजनीतिक उथल-पुथल और आर्थिक संकट के बीच भी पाक‍िस्‍तान की कुछ मेहनती प्रतिभाएं सामाजिक-राजनीतिक पर‍िदृश्‍य में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं पाक‍िस्‍तान के मियां मोहम्मद मंशा की, वह अपनी मेहनत के दम पर पाक‍िस्‍तानी कारोबार‍ियों के ल‍िए आदर्श बन गए. उन्‍हें अक्‍सर पाक‍िस्‍तान का मुकेश अंबानी कहा जाता है. उनके पूर्वज ह‍िन्‍दुस्‍तान से ही हैं और उनका जन्‍म भी भारत में ही हुआ था. लेक‍िन आजादी के बाद उनका पर‍िवार पाक‍िस्‍तान में जाकर श‍िफ्ट हो गया.

परोपकारी कामों के ल‍िए पहचान
पाकिस्तान के 'मुकेश अंबानी' के रूप में पहचाने जाने वाले मियां मोहम्मद मंशा पाकिस्तान के पहले अरबपति हैं. उनका जन्म 1941 में भारत में हुआ और 1947 के विभाजन के दौरान उनके परिवार ने पाकिस्तान जाने का फैसला क‍िया. मुकेश अंबानी की तरह मंशा को उनके परोपकारी कामों के ल‍िए जाना जाता है. उन्‍हें अपने मेहनती नेचर और ब‍िजनेस की विस्तृत श्रृंखला के लिए जाना जाता है. मंशा मौजूदा समय में अरबपति शाहिद खान के बाद दूसरे सबसे अमीर शख्‍स‍ियत हैं.

6900000 रुपये का दान दिया
मियां मोहम्मद मंशा पाकिस्तान को अपने परोपकारी कामों के ल‍िए जाना जाता है. उन्होंने हाल ही में प्रधानमंत्री बाढ़ राहत कोष के लिए 6900000 रुपये का दान दिया है. वह देश के अलग-अलग प्रमुख संस्थानों के बोर्ड मेंबर भी हैं. अरबपति मंशा को 23 मार्च 2004 को पाकिस्तान के राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ की तरफ से सितारा-ए-इम्तियाज नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया. मंशा का जन्‍म आज के पाक‍िस्‍तान के सबसे अमीर पर‍िवारों में से हुआ था.

न‍िशात टेक्सटाइल्स का साम्राज्‍य
कोलकाता में रहने के दौरान उनके पिता कपास ओटने का कारोबार करते थे. पाक‍िस्‍तान जाकर उनके परिवार ने निशात टेक्सटाइल्स मिल्स शुरू की. प‍िता की मौत के बाद न‍िशात टेक्सटाइल्स की पूरी ज‍िम्‍मेदारी उनके ऊपर आ गई. मौजूदा समय में निशात ग्रुप पाकिस्तान में सूती कपड़ों का सबसे बड़ा निर्यातक है. इतना ही नहीं यह ग्रुप पाक‍िस्‍तान में सबसे ज्‍यादा नौकर‍ियां देना वाला ग्रुप है. कपास कारोबार के अलावा उनकी कंपनी पावर प्रोजेक्‍ट, सीमेंट, इंश्‍योरेंस ब‍िजनेस, बैंक और अन्‍य कारोबार में शाम‍िल है.

मुकेश अंबानी से इस मामले में समानता
मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार मंशा की मौजूदा समय में कुल प्रॉपर्टी करीब 5 बिलियन डॉलर है. संपत्‍त‍ि के मामले में वह भारत के अरबपति मुकेश अंबानी, गौतम अडानी और रतन टाटा के आसपास भी नहीं हैं. मियां मोहम्मद मंशा और मुकेश अंबानी में एक समानता यह है क‍ि दोनों व‍िदेशी कारों के शौकीन हैं. मंशा के पास मर्सिडीज ई-क्लास, जगुआर कन्वर्टिबल, पोर्श, बीएमडब्ल्यू 750, रेंज रोवर और फॉक्‍सवैगन की कारें हैं. मुकेश अंबानी के गैराज में सैकड़ों कारों के बीच ये कारें भी शाम‍िल हैं.

Trending news