चीन क्यों 'पागलों' की तरह खरीद रहा है सोना, आखिर इसके पीछे ड्रैगन की मंशा क्या है ?
Advertisement
trendingNow12238417

चीन क्यों 'पागलों' की तरह खरीद रहा है सोना, आखिर इसके पीछे ड्रैगन की मंशा क्या है ?

China Gold Buying: सोने की कीमत में तेजी जारी है. 10 ग्राम सोने की कीमत 70 हजार के पार हो चुकी है. सोने की कीमत में जारी इस तेजी के पीछे किसका हाथ है? बढ़ती कीमत के बीच चीन अंधाधुन खरीदारी कर रहा है. चीन की ओर से सोने की खरीदारी जिस तरह से की जा रही है कि मानो धरती पर सोना खत्म हो रहा हो.

gold

China Gold Buying: सोने की कीमत में तेजी जारी है. 10 ग्राम सोने की कीमत 70 हजार के पार हो चुकी है. सोने की कीमत में जारी इस तेजी के पीछे किसका हाथ है? बढ़ती कीमत के बीच चीन अंधाधुंध तरीके से सोने की खरीदारी कर रहा है. चीन की ओर से सोने की खरीदारी जिस तरह से की जा रही है कि मानो धरती पर सोना खत्म हो रहा हो. सोना हमेशा से सुरक्षित निवेश के तौर पर जाना जाता है. चीन अचानक से सोने की ताबततोड़ कमाई कर रहा है. ये खरीदारी सिर्फ चीन के सेंट्रल बैंकों की ओर से ही नहीं, बल्कि चीन के आम लोग भी सोने की खरीदारी में जुट गए हैं.  

चीन क्यों खरीद रहा है सोना  

कोरोना महामारी के बाद से चीन आर्थिक संकट के दौर को झेल रहा है. चीन की इकोनॉमी हिली हुई है. चीन का जीडीपी ग्रोथ बिगड़ा हुआ है. चीन काफी गहरे आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है. चीन का रियल एस्टेट डूबा हुआ है तो वहीं लोगों को भरोसा शेयर बाजार पर कम होने लगा है. ऐसे में लोग सुरक्षित निवेश के तौर पर सोने की ओर आकर्षित हो रहे हैं . ऐसे में लोगो ने गोल्ड की खरीदारी शुरू कर दी है.   

इकॉनमी पर नियंत्रण की चीन कर रहा है तैयारी  

चीन की अग्रेसिव बाइंग आने वाले दिनों में सोने की कीमत को नियंत्रिय करेगी. जानकारों की माने तो जिस तरह से चीन सोना खरीद रहा है, वो आने वाले दिनों में सोने की कीमत को नियंत्रित करेगा. जियो पॉलिटिकल टेंशन और इकोनॉमिक क्राइसिस के बीच चीन सेफ इंवेस्टमेंट के तौर पर सोने में निवेश बढ़ा रहा है. चीन की गोल्ड की अग्रेसिव खरीदारी शुरू किए जाने के बाद से इंटरनेशनल मार्केट में सोने की कीमत 2200 डॉलर से बढ़कर 2400 डॉलर प्रति औंस हो गई है.  

चीन का गोल्ड रिजर्व और बढ़ती कीमत 

चीन के लोगों के साथ-साथ चीन के सेंट्रल बैंक भी सोने की खरीदारी कर रहे हैं. चीन सोने के बाज़ारों में अपना दबदबा बढ़ा रहा है. लंदन के MetalsDaily.com के सीईओ रॉस नॉर्मन ने कहा कि चीन की ओर से बढ़ती मांग के चलते सोने की कीमत में बढ़ोतरी हो रही है.  चाइना गोल्ड एसोसिएशन के मुताबिक चीन में  सोने की खपत पहली तिमाही में एक साल पहले की तुलना में 6 फीसदी बढ़ गया है. अगर आंकड़ों को देखें तो मार्च के महीने में चीन ने 5 टन गोल्ड इंपोर्ट किया है. जबकि साल के पहले तीन महीनों में चीन ने  27 टन सोना खरीदा.चीन का  गोल्ड रिजर्व 2262 टन तक पहुंच चुका है.  

Trending news