चीन के मंसूबों पर पानी फेर रहे हैं मुकेश अंबानी, रिलायंस के इस प्लान से उड़ी ड्रैगन की नींद
Advertisement
trendingNow12441866

चीन के मंसूबों पर पानी फेर रहे हैं मुकेश अंबानी, रिलायंस के इस प्लान से उड़ी ड्रैगन की नींद

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक और एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति भी अब AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की रेस में शामिल हो गए हैं. रिलायंस के चेयरपर्सन और मैनेजिंग डायरेक्‍टर मुकेश अंबानी कंपनी की 47वीं आम बैठक में भी एआई पर जोर दिया था.

 चीन के मंसूबों पर पानी फेर रहे हैं मुकेश अंबानी, रिलायंस के इस प्लान से उड़ी ड्रैगन की नींद

Mukesh Ambani Plan: रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक और एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति भी अब AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की रेस में शामिल हो गए हैं. रिलायंस के चेयरपर्सन और मैनेजिंग डायरेक्‍टर मुकेश अंबानी कंपनी की 47वीं आम बैठक में भी एआई पर जोर दिया था. अब उन्होंने जो कदम उठाया है, उससे चीन की चिंता तो बढ़ने वाली है. रिलायंस एजीएम में जियो ब्रेन को लॉन्च करने की बात कही. ये जियो ब्रेन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से कनेक्टेड इंटेलिजेंस है. अब कंपनी ने एआई कंपनी में निवेश किया है.  

मुकेश अंबानी का AI वाला प्लान 

मुकेश अंबानी और आकाश अंबानी हाल ही में अमेरिका के दौरे पर थे. उन्होंने अमेरिका के एक स्टार्टअप में बड़ा निवेश किया है. ये स्टार्टअप एक भारतीय का है, जो AI पर काम करता है.  अमेरिका दौरे पर गए मुकेश और आकाश अंबानी ने स्टार्टअप TWO के फाउंडर से मुलाकात की. कंपनी के फाउंडर प्रणव मिस्त्री और अंबानी के बीच डील हुई. अंबानी की तरफ से TWO को फरवरी 2022 में 20 मिलियन डॉलर का फंड दिया गया था. जियो से मिली फंडिंग के बाद से कंपनी  के लिए बड़ा बाजार उपलब्ध हो गया है.  

AI में दबदबा बनाने की तैयारी  

आकाश अंबानी कई बार एआई तकनीक को लेकर खुलकर बात कर चुके हैं.  बीते साल भी कंपनी ने एआई तकनीक को बढ़ावा देने के लिए वैश्विक चिप डिजाइन फर्म एनवीडिया के साथ करार किया था.  अमेरिकी चिप निर्माता NVIDIA के साथ हुई इस डील सेआर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और सेमीकंडक्टर चिप को बढ़ावा मिलेगा तो वहीं रिलायंस के डिजिटल कारोबार को बल.

चीन की चिंता 

तकनीक और एआई के मामले में चीन का दबदबा है. अमेरिका समेत दुनिया की अधिकांश कंपनियां चीन पर निर्भर है. ऐसे में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की ओर भारत के तेजी से बढ़ते कमद से चीन के दबदबे को चुनौती तो मिलेगी.  मुकेश अंबानी भारत को एआई के मामले में सबल बनाने की कोशिशों में लगे हैं.  

Trending news