दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस भारत में, आज करेंगे कई बैठक

Amazon के सीईओ जेफ बेजोस अगले कुछ दिन भारत यात्रा पर है. 

दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस भारत में, आज करेंगे कई बैठक
जेफ बेजोस (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: Amazon के सीईओ जेफ बेजोस अगले कुछ दिन भारत यात्रा पर है. दुनिया के सबसे अमीर शख्स भारत आते ही राजधानी दिल्ली में महात्मा गांधी के स्मारक पहुंचे. अपने ट्वीटर के माध्यम में जेफ बेजोस ने गांधी स्मारक पर श्रद्धांजलि की वीडियो भी शेयर की है. बेजोस दिल्ली में अमेजन की ओर से 15-16 जनवरी को आयोजित हो रहे ‘संभव' कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। अमेजन के मालिक इसके अलावा केंद्रीय मंत्रियों, ब्यूरोक्रेट्स और स्थानीय व्यापारियों से भी मुलाकात करेंगे. बेजोस को भारत यात्रा के दौरान व्यापारियों के विरोध व प्रदर्शन का सामना करना पड़ सकता है. खुदरा कारोबारियों के संगठन कैट ने हाल ही में एक बयान जारी इसकी चेतावनी दी है.

क्या कहा ट्वीटर में
मंगलवार को भारत आने के बाद जेफ बेजोस ने कहा, ''अभी-अभी भारत पहुंचा हूं. एक ऐसे व्यक्ति को जिन्होंने दुनिया को बदलकर रख दिया (महात्मा गांधी) को नमन कर एक शानदार दोपहर बिताई. 'ऐसे जिओ जैसे कल तुम्हारा आखिरी दिन हो और ऐसे सीखो जैसे कि तुम हमेशा जीवित रहोगे'- महात्मा गांधी.''

प्रधानमंत्री मोदी और मुकेश अंबानी से कर सकते हैं मुलाकात
मीडिया के हवाले से खबर है कि जेफ बेजोस अपने मौजूदा भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैनमुकेश अंबानी से भी मुलाकात कर सकते हैं.

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जेफ बेजोस ऐसे समय में भारत आए हैं जब देश की एंटी-ट्रस्ट बॉडी- कॉम्पीटिशन कमीशन ऑफ इंडिया उस मामले को देख रही है जिसमें अमेजन और वॉलमार्ट के फ्लिपकार्ट पर अनुचित तरीके से काम करने का आरोप लगा है. इस कमीशन ने कहा है कि बिग- ईकॉमर्स कंपनियां भारी- भरकम डिस्काउंट ऑफर न दें और साथ ही अपना डिस्काउंट पॉलिसी स्पष्ट करे.'' वहीं, व्यापारियों के संघ ने कहा है कि वो लोग जेफ बेजोस के दौरे के दौरान प्रदर्शन करेंगे.

उल्लेखनीय है कि जेफ की वर्तमान कुल संपत्ति 109 बिलियन डॉलर है. दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस ने हाल ही में 98.5 मिलियन यानी 704 करोड़ रुपये गरीबों की मदद के लिए दान किए. फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक जेफ बेजोस ने यह दान 23 राज्यों की 32 संस्थानों में दिया, जो बेघर लोगों की मदद करते हैं. जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में से एक हैं. 

ये वीडियो भी देखें: