Yamuna Expressway Toll Tax: कार वालों को एक और झटका, 1 स‍ितंबर से महंगा हो जाएगा सफर, टोल टैक्स में बड़ा इजाफा
Advertisement

Yamuna Expressway Toll Tax: कार वालों को एक और झटका, 1 स‍ितंबर से महंगा हो जाएगा सफर, टोल टैक्स में बड़ा इजाफा

Yamuna Expressway : 1 सितंबर से अन्‍य कई राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल टैक्स बढ़ेगा. टोल रेट में की गई बढ़ोतरी व्यावसायिक वाहनों पर भी लागू होगी. बाइक और ट्रैक्‍टर को इससे अलग रखा गया है.

Yamuna Expressway Toll Tax: कार वालों को एक और झटका, 1 स‍ितंबर से महंगा हो जाएगा सफर, टोल टैक्स में बड़ा इजाफा

Yamuna Expressway Toll Tax: अगर आप भी अक्‍सर कार से ही सफर करते हैं तो यह खबर आपके ल‍िए है. द‍िल्‍ली से आगरा को जोड़ने वाले यमुना एक्सप्रेसवे पर प्राध‍िकरण ने टोल टैक्‍स बढ़ाने का फैसला क‍िया है. यमुना प्राध‍िकरण की तरफ से एक्सप्रेसवे पर टोल रेट में चार साल बाद इजाफा क‍िया जा रहा है. अध‍िकार‍ियों की तरफ से बताया गया क‍ि टोल की नई दरें 1 स‍ितंबर से लागू हो जाएंगी. इससे पहले टोल में साल 2018 में बढ़ोतरी की गई थी.

कई राष्ट्रीय राजमार्गों पर भी बढ़ेगा टोल टैक्‍स
इसके अलावा भी 1 सितंबर से अन्‍य कई राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल टैक्स बढ़ेगा. टोल रेट में की गई बढ़ोतरी व्यावसायिक वाहनों पर भी लागू होगी. बाइक और ट्रैक्‍टर को इससे अलग रखा गया है. 1 स‍ितंबर से लागू होने वाली नई टोल दर में कार को 10 पैसे प्रत‍ि क‍िमी, व्यावसायिक वाहनों को 25 पैसे और बड़े व्यावसायिक वाहनों को 60 से 95 पैसे प्रति किमी अतिरिक्त देना होगा.

74वीं बोर्ड बैठक में लिया गया निर्णय
यमुना विकास प्राधिकरण की बुधवार को हुई बैठक में यह फैसला क‍िया गया. एक सितंबर से उन सभी टोल प्‍लाजा पर भी शुल्‍क में बढ़ोतरी हो रही है, जहां पर 1 अप्रैल को वृद्ध‍ि नहीं हुई थी. इस संबंध में र‍िपोर्ट भी मांगी गई है. यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुण वीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि प्राधिकरण की 74वीं बोर्ड बैठक में यह निर्णय लिया गया कि यमुना एक्सप्रेसवे की टोल दरें बढ़ाई जाएं.

22 कामों में 130 करोड़ से ज्‍यादा खर्च हुए
उन्होंने यह भी बताया क‍ि कोर्ट के न‍िर्देशों के मुताब‍िक एक्सप्रेसवे पर सेफ्टी से जुड़े 22 काम होने थे. इन कामों के पूरा नहीं होने के कारण यमुना प्राधिकरण टोल रेट नहीं बढ़ा रहा था. अब एक्सप्रेसवे प्रबंधन ने इन सेफ्टी फीचर्स पर पूरा काम कर ल‍िया है. इन चीजों पर 130 करोड़ से ज्‍यादा खर्च हुआ है. काम पूरा होने के बाद प्राधिकरण ने टोल रेट बढ़ा द‍िए हैं.

अब क‍ितना देना होगा टोल
ग्रेटर नोएडा से आगरा तक यमुना एक्‍सप्रेस वे की लंबाई 165 क‍िमी है. इस सफर को तय करने के ल‍िए कार चालकों को 1 स‍ितंबर से 16.50 रुपये अतिरिक्त देने होंगे. वहीं, बस-ट्रक को 90.75 रुपये अत‍िर‍िक्‍त चुकाने होंगे. बड़े व्‍याससाय‍िक वाहनों को 173.25 रुपये ज्‍यादा भुगतान करना होगा.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news