Yes Bank Laysoff: दुन‍ियाभर के बैंक कर रहे धड़ल्‍ले से र‍िक्रूटमेंट, इस बैंक ने की 500 एम्‍पलाई की छंटनी
Advertisement
trendingNow12309407

Yes Bank Laysoff: दुन‍ियाभर के बैंक कर रहे धड़ल्‍ले से र‍िक्रूटमेंट, इस बैंक ने की 500 एम्‍पलाई की छंटनी

न‍िकाले एक सभी कर्मचारियों को तीन महीने का वेतन दिया गया है. यह कदम यस बैंक की तरफ से तब उठाया गया है जब ज्यादातर प्राइवेट बैंक कर्मचारियों की संख्या को बढ़ा रहे हैं और नए लोगों को नौकरी पर रख रहे हैं.

Yes Bank Laysoff: दुन‍ियाभर के बैंक कर रहे धड़ल्‍ले से र‍िक्रूटमेंट, इस बैंक ने की 500 एम्‍पलाई की छंटनी

Yes Bank Share Price: अमेजन और ट्व‍िटर (X) के बाद अब एक द‍िग्‍गज बैंक में छंटनी की तैयारी की जा रही है. येस बैंक (Yes Bank) ने रीस्ट्रक्चरिंग के चलते 500 कर्मचारियों की छंटनी कर दी है. इकॉनॉमिक टाइम्स में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार आने वाले कुछ हफ्तों में और भी कर्मचारियों की छंटनी की खबर है. अखबार की र‍िपोर्ट के अनुसार, बैंक ने होलसेल से लेकर र‍िटेल तक अलग-अलग कई ड‍िपार्टमेंट के कर्मचारियों को निकाल दिया है. छंटनी का सबसे ज्यादा असर बैंक की ब्रांच में काम करने वाले कर्मचारियों पर पड़ा है.

कर्मचारियों को तीन महीने का वेतन दिया गया

इकॉनॉमिक टाइम्स में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार न‍िकाले एक सभी कर्मचारियों को तीन महीने का वेतन दिया गया है. यह कदम यस बैंक की तरफ से तब उठाया गया है जब ज्यादातर प्राइवेट बैंक कर्मचारियों की संख्या को बढ़ा रहे हैं और नए लोगों को नौकरी पर रख रहे हैं. यस बैंक ने एक इंटरनेशनल कंसलटेंट की सलाह पर अपने काम करने के तरीके में बदलाव किया है. इस बदलाव का मकसद बैंक के काम को ज्यादा बेहतर बनाना और खर्च को कम करना है.

बैंक की ऑपरेट‍िंग कॉस्‍ट 17 प्रत‍िशत बढ़ गई
पिछले साल यस बैंक की ऑपरेट‍िंग कॉस्‍ट 17 प्रत‍िशत बढ़ गई थी. पिछले वित्तीय वर्ष के अंत में इसके कर्मचारियों पर 3,774 करोड़ रुपये थे. फाइनेंश‍ियल ईयर 2024 के अंत में उनके पास 28,000 कर्मचारी थे और उन्होंने एक साल में 484 लोगों को नियुक्त किया. इनमें से 23,000 कर्मचारी जून‍ियर मैनेजमेंट कैटेगरी के थे.

सबसे बड़ा शेयरहोल्‍डर SBI
Yes Bank के खर्च ज्यादा होने का कारण उनका प्रॉफ‍िट अच्छा नहीं चल रहा था. ईटी के अनुसार येस बैंक का सबसे बड़े शेयरहोल्‍डर SBI है. बैंक की कमाई वित्त वर्ष 24 में 3183 करोड़ से बढ़कर 3386 करोड़ हो गई, जो 6.4 प्रतिशत की बढ़तरी है. खर्च कम करने के लिए बैंक कागजी काम को कम करके डिजिटल बैंकिंग की तरफ बढ़ रहा है.

ईटी से बातचीत में एक प्रवक्‍ता ने बताया क‍ि हम एक चुस्त, आधुनिक और कस्‍टमर फोकस्‍ड बैंक बनने का प्रयास कर रहे हैं, जो कम खर्चीला, तेज और काम में कुशल हो. इसी लक्ष्य को पाने के लिए हम समय-समय पर काम करने के तरीके की समीक्षा करते हैं और अपने कर्मचारियों की संख्या को जरूरत के हिसाब से घटाते-बढ़ाते रहते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि हम अपने कस्‍टमर को बेस्‍ट बैंक‍िंग सर्व‍िस देने और बैंक की पूरी क्षमता को अपने शेयरहोल्‍डर तक पहुंचाने के लिए तैयार हैं.

Trending news