इंटरनेट बैंकिंग फ्रॉड से बचने के लिए SBI खाताधारक अपनाएं ये तरीका
Advertisement
trendingNow1719106

इंटरनेट बैंकिंग फ्रॉड से बचने के लिए SBI खाताधारक अपनाएं ये तरीका

कोरोनाकाल में लोगों के साथ होने वाले Fraud में काफी इजाफा हुआ है. इस दौरान डिजिटल ट्रांजेक्शन (Digiral Transaction) की संख्या काफी बढ़ गई है क्योंकि लोग कैश देने के बजाए अपने सारे कार्य ऑनलाइन कर रहे हैं. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः कोरोनाकाल में लोगों के साथ होने वाले Fraud में काफी इजाफा हुआ है. इस दौरान डिजिटल ट्रांजेक्शन की संख्या काफी बढ़ गई है क्योंकि लोग कैश देने के बजाए अपने सारे कार्य ऑनलाइन कर रहे हैं. ऐसे में संभावित धोखाधड़ी को रोकने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए बड़ा अलर्ट जारी किया है. बैंक ने कहा है कि उसने अपनी इंटरनेट बैंकिंग सुविधा पर एक लॉक-अनलॉक फीचर दिया है. 

  1. तीन तरह के फिशिंग हमले देखे गए हैं
  2. लोगों के साथ होने वाले Fraud में काफी इजाफा
  3. एटीएम क्लोनिंग की घटनाओं में भी इजाफा
  4.  

हो रहे हैं तीन तरह के हमले
बर्राककुडा नेटवर्क के द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 थीम (Covid-19) पर आधारित तीन तरह के फिशिंग हमले देखे गए हैं. ये हैं स्कैमिंग (Scamming), ब्रांड इम्पर्सनेशन (Brand Impresentation) और बिजनेस ईमेल (Business Email) से छेड़छाड़ करना.  इसके अलावा एटीएम क्लोनिंग की घटनाओं में भी इजाफा देखने को मिला है. 

ज्यादातर लोग कर रहे हैं इंटरनेट बैंकिंग का प्रयोग
कोरोनावायरस के चलते अभी ज्यादातर लोग डिजिटल माध्यमों का प्रयोग कर रहे हैं. ऐसे में डिजिटल लेनदेन को सुरक्षित बनाने के लिए बैंक भी अपनी तरफ से उपाय कर रहे हैं. खासतौर पर महानगरों में फिशिंग के मामले सामने आ रहे हैं. साइबर अपराधी भी तरह-तरह के हथकंडे अपनाकर ग्राहकों की इंटरनेट बैंकिंग डिटेल को हथियाने का प्रयास कर रहे हैं. इसी को देखते हुए एसबीआई ने अपनी वेबसाइट पर एक अतिरिक्त फीचर ग्राहकों की सुरक्षा के लिए तैयार किया है.

शुरू हुआ लॉक-अनलॉक फीचर
बैंक ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट onlinesbi.com पर लिखा है कि ग्राहक अपने इंटरनेट बैंकिंग सुविधा को कभी भी लॉक-अनलॉक कर सकते हैं. यह सुविधा ग्राहकों को नेटबैंकिंग की वेबसाइट पर उपलब्ध लॉगिन पेज पर दी गई है. हालांकि इस सुविधा का लाभ केवल बैंक के रिटेल ग्राहक ही ले सकते हैं. 

ऐसे उठा सकते हैं इस सुविधा का लाभ

  • सबसे पहले onlinesbi.com की वेबसाइट पर जाएं.
  • इसके बाद आपको पेज पर लॉक एंड अनलॉक यूजर का ऑप्शन दिखाई देगा.
  • आप अपना इंटरनेट बैंकिंग यूजरनेम, खाता संख्या और कैप्चा कोड डालें.
  • इसके बाद ड्रॉप डाउन मेन्यू से लॉक यूजर एक्सेस का ऑप्शन सलेक्ट करें.
  • टर्म और कंडीशन को पढ़ने के बाद वेरिफिकेशन के लिए ओके पर क्लिक करें.
  • आपके मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. 
  • इसके बाद ओटीपी सबमिट करके अपने नेट बैंकिंग एक्सेस को लॉक कर दें.

हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि नेट बैंकिंग सुविधा को अनलॉक करने के लिए आपको अपनी होम ब्रांच पर जाना होगा. अनलॉक कराने के लिए किसी तरह का कोई चार्ज बैंक की तरफ से नहीं लिया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः रफाल देश में आने की खुशी में झूमे शेयर बाजार, सेंसेक्स 38,000 के पार

ये भी देखें---

Trending news