होली से पहले गर्म होगी आपकी जेब, यकीन नहीं होता तो पढ़ें ये पांच बातें

ऐसी अच्छी खबरें आ गई हैं जो आपकी जेब को मालामाल रखेंगी.

होली से पहले गर्म होगी आपकी जेब, यकीन नहीं होता तो पढ़ें ये पांच बातें
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: अगले हफ्ते होली है. और इस त्यौहार पर गुजिया खाने और रंगों में डूब जाने से पहले जेब का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है. खुशखबरी ये है कि इस साल की होली से पहले कई ऐसी अच्छी खबरें आ गई हैं जो आपकी जेब को मालामाल रखेंगी और आप जमकर मजा लूट सकेंगे. आइए बताते हैं कुछ बेहद अच्छी खबरें...

1. सिलेंडर हो गया है 50 रुपये सस्ता
देश की राजधानी दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला 14.2 किलो का रसोई गैस यानी एलपीजी (LPG Cylinder) सिलेंडर 53 रुपये सस्ता हो गया है. दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में बिना सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर का दाम घटकर क्रमश: 805.50 रुपये, 839.50 रुपये, 776.50 रुपये और 826 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया है. 

2. पेट्रोल, डीजल के दाम में बड़ी गिरावट
पेट्रोल और डीजल (Petrol - Diesel) के दाम में बड़ी गिरावट दर्ज की गई जिससे उपभोक्ताओं को लगातार दूसरे दिन दोनों वाहन ईंधनों की कीमतों में राहत मिली. पिछले दो दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 25 पैसे जबकि डीजल 30 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 71.71 रुपये, 74.38 रुपये, 77.40 रुपये और 74.51 रुपये प्रति लीटर हो गया है. चारों महानगरों में डीजल का भाव भी घटकर क्रमश: 64.30 रुपये, 66.63 रुपये, 67.34 रुपये और 67.86 रुपये प्रति हो गया है.

3. होली से पहले चिकन के दामों में 70 प्रतिशत गिरावट, 35 रुपये प्रति किलोग्राम 
भारत में चिकन (Chicken) बिक्री में 50 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है, जबकि पिछले एक महीने में इसके दाम 70 प्रतिशत तक नीचे आये हैं. बाजार में मुर्गी मांस के दाम और बिक्री दोनों में गिरावट आई है. पिछले एक महीने में जो कीमत 100 रुपये किलो थी वह बाजार में अब घटकर 35 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई हैं. तो अगर आप होली में चिकन बनाने की सोच रहे हैं तो खूब खाइए और खूब खिलाइए.

4. इस सप्ताह सोने और चांदी के दाम में आ सकती है गिरावट
बीते सप्ताह वैश्विक बाजारों के साथ दिल्ली सरार्फा बाजार में भी सोना और चांदी (Gold - Silver) कीमती धातुओं पर भारी दबाव देखा गया. आने वाले सप्ताह में भी यदि वायरस का संक्रमण नियंत्रित नहीं होता है तो बाजार में गिरावट जारी रहने की उम्मीद है. तो होली पर आप सोने की खरीददारी भी कर सकते हैं. होली में अगर आप किसी को सोना या चांदी गिफ्ट करना चाहते हैं तो ये सही मौका भी है.

5. होली के बाद सरकारी बैंकों में होने वाली प्रस्तावित हड़ताल रद्द
होली से पहले नगदी की परेशानी भी खत्म हो गई है. बैंकों के लगातार बंद होने की आशंका भी अब खत्म हो गई है. होली के बाद बैंक अधिकारियों एवं कर्मियों द्वारा प्रस्तावित तीन दिवसीय (11,12 और 13 मार्च ) सामूहिक हड़ताल का कार्यक्रम वापस ले लिया गया है. बैंक हड़ताल (Bank Strike) वापस लिए जाने से कामकाज सामान्य रुप से जारी रहेगा.

ये वीडियो भी देखें: