ड‍िग्री से बेहतर हैं ये 10 ड‍िप्‍लोमा कोर्स, म‍िलती है जोरदार सैलरी
Advertisement
trendingNow12390318

ड‍िग्री से बेहतर हैं ये 10 ड‍िप्‍लोमा कोर्स, म‍िलती है जोरदार सैलरी

High Salary Course: अगर आप अच्‍छी सैलरी वाली नौकरी पाना चाहते हैं तो ड‍िग्री कोर्स करने से बेहतर है क‍ि आप इन 10 ड‍िप्‍लोमा कोर्स के बारे में सोचें. ड‍िग्री कोर्स के मुकाबले ये अच्‍छी सैलरी वाली नौकरी द‍िला सकते हैं. 

ड‍िग्री से बेहतर हैं ये 10 ड‍िप्‍लोमा कोर्स, म‍िलती है जोरदार सैलरी

इन द‍िनों ड‍िप्‍लोमा कोर्स का ट्रेंड बढ़ा है. अच्‍छी खासी संख्‍या में छात्र अब ड‍िग्री कोर्स की बजाय ड‍िप्‍लोमा कोर्स कर रहे हैं. इसके पीछे सबसे बड़ी वजह है कम खर्च और समय में अच्‍छी सैलरी वाली जॉब का म‍िलना. ड‍िप्‍लोमा कोर्स की फीस, ड‍िग्री कोर्स के मुकाबले कम होती है और ये कम समय में क‍िसी सेक्‍टर के ल‍िए छात्र को तैयार कर देते हैं. अगर आप हाई पेइंग जॉब चाहते हैं तो यहां द‍िये गए इन ड‍िप्‍लोमा कोर्स पर व‍िचार कर सकते हैं. ये ड‍िग्री कोर्स से कई मायनों में बेहतर हैं और सैलरी भी अच्‍छी देते हैं.     

UPSC परीक्षा में अब तक किस Topper ने सबसे अध‍िक अंक पाए? नंबर देख उड़ जाएंगे आपके होश

 

डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग (पॉलिटेक्निक)
यह उन छात्रों के लिए पसंदीदा ऑप्‍शन है जो इंजीनियरिंग सेक्‍टर में एंट्री करना चाहते हैं, लेकिन चार साल की डिग्री नहीं करना चाहते.  

मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी (एमएलटी) में डिप्लोमा
मेडिकल लैब तकनीशियन ब्‍लड, टीशू और शारीरिक तरल पदार्थों का टेस्‍ट करते हैं, जो हेल्‍थ सर्व‍िस का एक बहुत ही जरूरी ह‍िस्‍सा है. यह डिप्लोमा कोर्स दो साल में पूरा किया जा सकता है और अस्पतालों, क्लीनिकों और लैब्‍स में नौकरी मिल सकती है. 

जान‍िये क‍ितने पढ़े ल‍िखे हैं जाह्नवी कपूर के ब्‍वॉयफ्रेंड, क्‍या करते हैं काम

 

डिजिटल मार्केटिंग में डिप्लोमा
डिजिटल मार्केटिंग का क्षेत्र लगातार विकसित हो रहा है और कुशल पेशेवरों की मांग बढ़ रही है. डिजिटल मार्केटिंग में डिप्लोमा आपको ऑनलाइन प्रोडक्‍ट्स और सेवाओं के मार्केट‍िंग के लिए लेटेस्‍ट स्‍ट्रैटजी और तकनीक सिखा सकता है. 

इंटीरियर डिजाइन में डिप्लोमा
रचनात्मकता और डिजाइन के प्रति रुचि रखने वालों के लिए, इंटीरियर डिजाइन में डिप्लोमा इस आकर्षक क्षेत्र में एंट्री पाने का एक शानदार तरीका हो सकता है. यह प्रोग्राम आपको स्पेस प्लानिंग, कलर थ्योरी और फर्नीचर चयन के मूल सिद्धांत सिखा सकता है.

IIT ग्रेजुएट ने UPSC की खात‍िर छोड़ी नौकरी, पहली कोश‍िश में ही झटका AIR 13, इस ज‍िले की हैं डीएम

 

फाइनेंश‍ियल आउंट‍िंग में डिप्लोमा
फाइनेंश‍ियल आउंट‍िंग, बिजनेस वर्ल्‍ड के ल‍िए एक जरूरी स्‍क‍िल है. फाइनेंश‍ियल आउंट‍िंग में डिप्लोमा आपको आउंट‍िंग , बैलेंसशीट और फाइनेंश‍ियल रिपोर्टिंग के सिद्धांत सिखा सकता है.

होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा
भारत में हॉस्‍प‍िटैल‍िटी इंडस्‍ट्री एक बड़ा और बढ़ता हुआ क्षेत्र है. होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा आपको होटल, रिसॉर्ट और अन्य हॉस्‍प‍िटैलिटी ऑर्गेनाइजेशन में कई तरह के करियर के लिए तैयार कर सकता है. 

पाक कला में डिप्लोमा
अगर आपको खाने का शौक है, तो पाक कला में डिप्लोमा आपको अपने जुनून को पेशे में बदलने में मदद कर सकता है. यह प्रोग्राम आपको खाना पकाने, बेकिंग और खाने को सर्व करने की मूल बातें सिखा सकता है. 

Rolls Royce की गाड़ियों से इस राजा ने उठवा द‍िया था कचरा, कंपनी को करना पड़ा ये काम

 

एनिमेशन और मल्टीमीडिया में डिप्लोमा
भारत में एनिमेशन और मल्टीमीडिया उद्योग भी तेजी से बढ़ रहा है. एनिमेशन और मल्टीमीडिया में डिप्लोमा, आपको एनिमेशन, ग्राफिक्स के अलावा कई और हुनर सिखा सकता है.

फैशन डिजाइन में डिप्लोमा
फैशन उद्योग एक और तेज गति वाला और रोमांचक सेक्‍टर है. फैशन डिजाइन में डिप्लोमा आपको ड्रेस बनाने, पैटर्न बनाने और फैशन के ट्रेंड्स की बुनियादी बातें सिखा सकता है.

फिल्म मेकिंग में डिप्लोमा
अगर आपको कहानी सुनाने का शौक है, तो फिल्म मेकिंग में डिप्लोमा आपको भारतीय फिल्म उद्योग में अपना पैर जमाने में मदद कर सकता है. यह प्रोग्राम आपको पटकथा लेखन, निर्देशन, एड‍िट‍िंग और सीनेमटोग्राफी की मूल बातें सिखा सकता है. 

Trending news